Home / G.K. UPDATE / Current Affair 18th Sep 2018 In Hindi

Current Affair 18th Sep 2018 In Hindi

D.K. Choudhary
1. स्वदेशी विकसित हथियार प्रणाली ‘एमपीएटीजीएम’ का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया 
i. स्वदेशी विकसित हथियार प्रणाली मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक मार्गदर्शित मिसाइल (एमपीएटीजीएम), का अहमदनगर रेंज, महाराष्ट्र से दूसरी बार सफलतापूर्वक उड़ान का परीक्षण किया गया था. सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया गया है

ii.अधिकतम सीमा क्षमता सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए दो मिशनों के सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किए गए हैं.
  • निर्मला सीतारमण भारत के वर्तमान रक्षा मंत्री हैं. 
2. ’15 वें प्रवासी भारतीय दिवस 2019′ के लिए नई वेबसाइट का उद्घाटन
i. विदेशी मामलों की मंत्री(EAM) सुषमा स्वराज ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस 2019www.pbdindia.gov.in के लिए वेबसाइट का उद्घाटन किया. इस द्विवार्षिक समारोह के लिए के लिए भागीदारी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है.

ii. PBD  201 9 के अतिथि:
1. मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रवीण कुमार जुगनाथ मुख्य अतिथि होंगे.
2.नॉर्वे के संसदीय सदस्य हिमांशु गुलाटी विशेष अतिथि होंगे.
3. न्यूजीलैंड के संसदीय सदस्य कनवलजीत सिंह बक्षी अतिथि अतिथि होंगे.
  • 15 वां PBD सम्मेलन 2019, 21 जनवरी से 23, 2019 तक उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित किया जाएगा.
3. मानव तस्करी का मुकाबला करने के लिए बंगाल की योजना: स्वयंगसिद्ध 
i. मानव तस्करी से निपटने के प्रयास में, पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के विभिन्न जिलों में एक योजना स्वयंगसिद्ध शुरू की है. स्वंगसिद्धि, जिसका अर्थ “आत्मनिर्भरता” है, पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा निष्पादित किया जाएगा.

ii. इस योजना का उद्देश्य युवा लड़कों और लड़कियों को सूचित विकल्प बनाने के लिए सशक्त बनाना है ताकि वे तस्करी और बाल विवाह की चपेट में कम आए. NCRB के आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में राज्यों के बीच तस्करी के सबसे अधिक मामले दर्ज किये गये है.
  • पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री: ममता बनर्जी, राज्यपाल: केशरी नाथ त्रिपाठी.
4. हैदराबाद में होगा भारत का पहला समर्पित डॉग पार्क
i. भारत में पहली बार,कुत्तो के मालिकों के पास एक समर्पित डॉग पार्क होगा. हैदराबाद में स्थापित, यह पार्क 1.3 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है.

ii. पार्क में कुत्ता प्रशिक्षण उपकरण, खेल उपकरण, स्प्लैश पूल, फव्वारा, व्यायाम के लिए क्षेत्र, एम्फीथिएटर, लॉन, छोटे और बड़े कुत्तों के लिए अलग-अलग केनेल और एक समर्पित डॉग क्लिनिक हैं.
  • डॉग पार्क के विकास के पीछे  ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) क्षेत्रीय आयुक्त, IAS अधिकारी हरिचंदाना है,
56. पारिवारिक स्वामित्व वाले व्यवसायों की संख्या के मामले में भारत तीसरे स्थान पर: CSRI रिपोर्ट
i. परिवार के स्वामित्व वाले व्यवसायों की संख्या के मामले में भारत वैश्विक स्तर पर तीसरे स्थान पर है, जिसमें 111 कंपनियों का 839 अरब डॉलर का कुल बाजार पूंजीकरण हैं. क्रेडिट सुइस रिसर्च इंस्टीट्यूट (CSRI) द्वारा प्रकाशित 2018 के ‘क्रेडिट सुइस 1000 फॅमिली’ अध्ययन के अनुसार, भारत, चीन के 159 फर्मों और अमेरिका के 121 फर्म से बहुत कम अंतर से पीछे है.

ii. रिपोर्ट के अनुसार, गैर-जापानी एशियाई क्षेत्र के भीतर पारिवारिक स्वामित्व वाले व्यवसायों की संख्या के मामले की सूची में चीन, भारत और हांगकांग का प्रभुत्व है. यह तीन अधिकार क्षेत्र एक साथ CSRI के डेटाबेस के गैर-जापानी एशिया खंड का लगभग 65% शामिल करते हैं.
6. सिस्को ने नीति आयोग और BSNL के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किये 
i. एक अमेरिकी आधारित नेटवर्किंग दूरसंचार उपकरण निर्माता फर्म सिस्को ने भारत में अपने कंट्री एक्सेलेंरेंस कार्यक्रम को तेज करने के लिए नीति आयोग और भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं.

ii. निवेश का वर्तमान सेट अटल इनोवेशन मिशन के माध्यम से नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने और नागरिक सेवाओं में 5G की संभावनाओं को प्रदर्शित करने और परिवहन आधुनिकीकरण में अभिनव डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उपयोग को प्रदर्शित करने के उपयोग के मामलों को विकासित करने पर केंद्रित होगा.
7. राजनाथ सिंह ने जम्मू में दो CIBMS पायलट परियोजनाओं का उद्घाटन किया
i. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू क्षेत्र में भारत-पाकिस्तान सीमा के साथ दो व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली (CIBMS) पायलट परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

ii.पायलट परियोजना में जम्मू में दो 5.5 किलोमीटर-स्ट्रेच शामिल हैं, जिसके प्रदर्शन की निगरानी की जाएगी, और इसकी प्रतिक्रिया प्रणाली के आधार पर शेष प्रणाली में सुधार किया जाएगा.

8. नेपाल और चीन ने दूसरा JME ‘सागरमाथा फ्रेंडशिप-2018’ आयोजित किया
i. माउंट एवरेस्ट फ्रेंडशिप अभ्यास-2018 (सागरमाथा) नामक नेपाल-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास (JME) का दूसरा संस्करण चीन के दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत में शुरू हुआ.

ii. 12 दिन लंबा संयुक्त अभ्यास आतंक और आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण का मुकाबला करने पर केंद्रित है. सागरमाथा दोनों देशों के बीच स्थित माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम है.
  • पहला सागरमाथा फ्रेंडशिप अभ्यास अप्रैल 2017 में काठमांडू (नेपाल की राजधानी) में महाराजगंज में नेपाल सेना के पैरा ट्रेनिंग स्कूल में आयोजित किया गया था.
  • नेपाल की राजधानी- काठमांडू, राष्ट्रपति: बिद्या देवी भंडारी.
  • चीन के राष्ट्रपति: झी जिनपिंग, राजधानी: बीजिंग, मुद्रा: रॅन्मिन्बी.
9. जयपुर साहित्य समारोह हॉस्टन में शुरू 
i. जयपुर साहित्य समारोह एशिया सोसाइटी ऑफ टेक्सास पर हॉस्टन में शुरू हुआ. यह समारोह, विश्व की सबसे बड़ी मुफ्त साहित्यिक सभा के रूप में चिन्हित किया गया है, इसे भारतीय सूफी गायक जिला खान द्वारा एक आत्मापूर्ण संगीत प्रदर्शन के साथ शुरू किया गया.

ii. उद्घाटन सत्र में कांग्रेस नेता और लेखक शशि थरूर ने भी लेखक नमिता गोखले के साथ अपनी पुस्तक “Why i am a Hindu” पर चर्चा की.
10. International Day for the Preservation of the Ozone Layer: 16 September 

i. International Day for the Preservation of the Ozone Layer was observed on 16th September throughout the world.
ii. The theme for International Day for the Preservation of the Ozone Layer 2018 was ‘Keep Cool and Carry On: The Montreal Protocol’. 
11. PayU इंडिया को स्वयं का NBFC संचालित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी मिली 

i. PayU इंडिया को अपनी स्वयं की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) संचालित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मंजूरी मिल गयी है.

ii. इस कदम से समाज के विभिन्न हिस्सों की विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करके देश में समावेशी विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. केंद्रीय बैंक से अनुमोदन “कुछ लंबित आरबीआई अनुपालन” के अधीन है.
  • PayU इंडिया दक्षिण अफ्रीका के नास्पर्स लिमिटेड के स्वामित्व वाली एक डिजिटल भुगतान कंपनी है.
  • PayU इंडिया के प्रबंध निदेशक जितेंद्र गुप्ता है.
12. सेल्सफोर्स संस्थापकों ने 190 मिलियन $ में टाइम मैगज़ीन का अधिकरण किया 
i. Salesforce.com इंक. के संस्थापक मार्क बेनीओफ और उनकी पत्नी लिन ने मेरडिथ कार्पोरेशन से $ 190 मिलियन नकद में टाइम मैगज़ीन अधिकृत करने के लिए सहमति दी है, इसी के साथ जेफ बेजोस सम्मानित प्रिंट प्रकाशनों को खरीदने वाले तकनीकी अरबपतियों में शामिल हो गए है.

ii. इस कदम ने 53 वर्षीय उद्यमी को एक नया कीर्तिमान देगा, जिसने सॉफ्टवेयर के एक ऑन-डिमांड मॉडल को , एक नई भूमिका में ले जाने में मदद की: मीडिया बैरन. टाइम पत्रिका मैगज़ीन टाइम इंक जनवरी 2018 में मेरिडिथ को $ 1.8 बिलियन में बेचा गया था.
  • टाइम 1923 में स्थापित किया गया था.
13. इंफोसिस ने 545 करोड़ रुपये में फिनिश कंपनी ‘फ्लुडो’ को अधिग्रहित किया 
i.इन्फोसिस ने सेल्सफोर्स के शीर्ष परामर्शदाता फिनिश कंपनी फ्लुडो को 65 मिलियन यूरो (लगभग 545 करोड़ रुपये) में अधिग्रहित किया है. यह इंफोसिस के सीईओ सलील पारेख के तहत दूसरा अधिग्रहण है.

ii. हाल ही में, उसने यूएस डिजिटल क्रिएटिव और कंज्यूमर इनसाइट एजेंसी वोंगडूडी को 75 मिलियन $ में अधिग्रहित किया था. फ्लूडो का अधिग्रहण नॉर्डिक्स में इन्फोसिस को सबसे बड़ा सेल्सफोर्स परामर्श भागीदार बना देगा.
  • इन्फोसिस CEO: सलील पारेख, मुख्यालय: बेंगलुरु.
 
14.फेडरल बैंक ने इन्फोपार्क कक्कनड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये
i. पूरी तरह से स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के गठन की प्रक्रिया वाले फेडरल बैंक ने अपने परिसर में स्थान के लीजिंग के लिए इन्फोपार्क कक्कनड के साथ एमओयू  पर हस्ताक्षर किये. एक सहायक कंपनी के निर्माण के लिए बैंक भारतीय रिजर्व बैंक से पहले ही सिद्धांत अनुमोदन प्राप्त कर चुका है.

ii. प्रस्तावित कंपनी बैंक के सभी बैक-एंड ऑपरेशंस को एकीकृत और संभालेगी.बैक-एंड ऑपरेशंस के लिए एक विशिष्ट और अनन्य संगठन रखने की दिशा में यह कदम प्रगतिशील वित्तीय संस्थानों के अभ्यास के अनुरूप है.
  • श्याम श्रीनिवासन फेडरल बैंक के प्रबंध निदेशक
15. नाबार्ड ने 93 सिंचाई परियोजनाओं के लिए 65,635 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी
i. राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने सरकार की प्रमुख योजना प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) के तहत 93 प्राथमिकता सिंचाई परियोजनाओं के लिए तक अब तक 65,634.93 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दे दी है.
ii. नाबार्ड PMKSY के तहत दीर्घकालिक सिंचाई फंड (LTIF) के माध्यम से 99 प्राथमिकता सिंचाई परियोजनाओं के केंद्रीय और राज्य हिस्से को वित्त पोषित कर रहा है. इन परियोजनाओं को 2019 तक पूरा करने के लिए 70,000 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करना अनिवार्य है.
  • नाबार्ड अध्यक्ष हर्ष कुमार भंवाला, मुख्यालय मुंबई, स्थापित 12 जुलाई 1982.
16. नासा ने ध्रुवीय बर्फ को ट्रैक करने के लिए सैटेलाइट लॉन्च किया
i. नासा ने ICESat-2 के रूप में जाना जाने वाला अपने आइस, क्लाउड और लैंड एलिवेशन सैटेलाइट -2 लॉन्च किया, जो कि कैलिफ़ोर्निया में वेंडेनबर्ग वायु सेना बेस से पृथ्वी के घटते ध्रुवीय बर्फ को ट्रैक करने के लिए माप डेटा एकत्र करने के लिए बेहद सटीक लेजर का उपयोग करेगा.

ii. ATLAS (एडवांस्ड टॉपोग्राफिक लेजर अल्टीमीटर सिस्टम) के रूप में जाना जाने वाला यह लेजर वैज्ञानिकों के विश्लेषण के लिए बहुत सटीक माप एकत्र करने के लिए प्रति सेकंड 10,000 पल्स को चलाता है और 10,000 पल्स को जारी करता है. ATLAS दो क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा: पृथ्वी की बर्फ शीट में परिवर्तन और समुद्र बर्फ मोटाई में परिवर्तन.
  • नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) संयुक्त राज्य अमेरिका की संघीय सरकार की कार्यकारी शाखा की एक स्वतंत्र एजेंसी है जो नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम के, साथ ही एयरोनॉटिक्स और एयरोस्पेस अनुसंधान के लिए जिम्मेदार है.
  • इसकी स्थापना 1958 में हुई थी.
  • जिम ब्रिडेनस्टीन नासा के वर्तमान प्रशासक हैं.
17. इसरो ने पीएसएलवी-सी42 पर 2 ब्रिटिश पृथ्वी निरीक्षण उपग्रहों को लांच किया
 
i. इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने सफलतापूर्वक पीएसएलवी सी 42 लॉन्च किया जिसमें दो ब्रिटिश धरती अवलोकन उपग्रह NovaSAR और S1-4 सतीश धवन स्पेस सेंटर श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश से परिशुद्धता में सफलतापूर्वक लॉन्च किए गए.

ii. पहले लॉन्च पैड से लिफ्टऑफ के 17 मिनट बाद अधिक उपग्रहों को सूर्य-सिंक्रोनस कक्षा में रखा गया था.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 यूके उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो वैज्ञानिकों को बधाई दी है.
  • इसरो के अध्यक्ष: डॉ के शिवान.
  • इसरो का मुख्यालय- बेंगलुरु, कर्नाटक.
  • PSLV का पूर्ण रूप Polar Satellite Launch Vehicle है. 
18. PNB ने हिंदी कार्यान्वयन पुरस्कार जीता 
i. राज्य संचालित पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 2017-18 के दौरानराजभाषा कार्यान्‍वयन में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए “राजभाषा कीर्ति” पुरस्कार जीता. यह पुरस्कार हिंदी दिवस (15 सितंबर) के अवसर पर दिया गया था.
ii. यह पुरस्कार, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ‘राष्ट्रीयकृत बैंकों और क्षेत्रीय वित्तीय संस्थानों’ श्रेणी के तहत पीएनबी के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक सुनील मेहता को प्रस्तुत किया.
  • सुनील मेहता पंजाब नेशनल बैंक के सीईओ हैं.
  • इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है.
19. SBI ने प्रशांत कुमार को CFO के रूप में नियुक्त किया
i. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि प्रशांत कुमार ने बैंक के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) के रूप में प्रभारी पदभार संभाला लिया है. कुमार से पहले, अंशुला कांत सीएफओ थे, जिन्हें एसबीआई के प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है.

ii.इस नियुक्ति से पहले कुमार को भारत के सबसे बड़े बैंक के उप प्रबंध निदेशक (HR) और कॉर्पोरेट विकास अधिकारी के रूप में नामित किया गया था.
  • SBI अध्यक्ष– रजनीश कुमार, मुख्यालय मुंबई, स्थापना 01 जुलाई 1955.
20. मौताज़ मौसा अब्दल्लाह सुदान के नए प्रधान मंत्री बने 
i. मौताज़ मौसा अब्दल्लाह सुदान के नए प्रधान मंत्री बन गए हैं. खार्तूम में राष्ट्रपति महल में एक 21 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने शपथ ली. मौसा अब्दल्लाह देश की मांदी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए वित्त पोर्टफोलियो भी आयोजित कर रहे हैं.
ii.सूडान एक विकट विदेशी मुद्रा की कमी और कई महीनों के लिए 65% से ऊपर मुद्रास्फीति के साथ घिरा हुआ है.
  • उमर अल-बशीर सुदान के वर्तमान राष्ट्रपति हैं.
  • सूडान की राजधानी: खार्तूम, मुद्रा: सूडानी पाउंड.

21. पोलैंड में सिलेसियन ओपन बॉक्सिंग में एमसी मैरी कॉम ने स्वर्ण जीता 

i. पांच बार भारतीय वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियन एम सी मैरी कॉम ने 48 कि.ग्रा श्रेणी में अपना तीसरा स्वर्ण जीताजबकि ज्योति गुलिया ने ग्लिविस, पोलैंड में महिलाओं के लिए सिलेसियन ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट की 51 किलोग्राम युवा श्रेणी में देश का अकेला स्वर्ण पदक जीता

ii. वह अर्जेन्टीना में अगले महीने होने वाले युवा ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय मुक्केबाज हैं. हालांकि, पूर्व विश्व चैंपियन सरिता देवी ने वरिष्ठ श्रेणी में कांस्य पदक प्राप्त किया. जूनियर प्रतियोगिता में, भारतीय टीम ने 13 पदक छह स्वर्ण, छह रजत और कांस्य पदक के साथ साइन आउट करने के लिए एक शानदार प्रदर्शन किया.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *