Home / G.K. UPDATE / Current Affair 14th Sep 2018 In Hindi

Current Affair 14th Sep 2018 In Hindi

By: D.K Chaudhary
1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई अम्ब्रेला योजना ‘प्रधान मंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान’ को मंजूरी दी
i. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई अम्ब्रेला योजना ‘प्रधान मंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान, पीएम-आशा को मंजूरी दे दी.

ii.  इस योजना का उद्देश्य केंद्रीय बजट 2018 में घोषित किए गए अनुसार किसानों को 2018 में उनके उत्पादन के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करना है, यह घोषणा नई दिल्ली में कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह द्वारा की गई थी. मंत्रिमंडल ने कुल 45,550 करोड़ रुपये में 16,550 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सरकारी गारंटी देने का फैसला किया है. ।

iii. नई अम्ब्रेला योजना में किसानों को लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने की व्यवस्था शामिल है और इसमें शामिल है-

1. मूल्य सहायता योजना (PSS),
2. मूल्य कमी भुगतान योजना (PDPS), और
3. निजी खरीद और स्टॉकिस्ट योजना पायलट (PPPS).
2. प्रधान मंत्री मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा मूवमेंट’ की शुरुआत की घोषणा की 
i. महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को अंकित करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा मूवमेंट‘ के शुभारंभ की घोषणा की.

ii. मिशन, जो स्वच्छ भारत मिशन की चौथी सालगिरह भी मनाता है, यह पुरे देश में होगा और 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती तक जारी रहेगा. इस पहल में विभिन्न स्वच्छता में देश भर के जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों द्वारा भाग लिया जाएगा.

3. BSNL,अनलिमिट ने भारत में IoT/M2M सेवाओं के लिए साझेदारी की घोषणा की 
i. भारत में एंड-टू-एंड आईओटी सेवा प्रदाता अनलिमिट, ने भारत भर में उद्यम ग्राहकों को व्यापक इंटरनेट ऑफ़ थिंग (IoT) समाधान और सेवाओं की पेशकश करने के लिए राज्य के स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की.
ii. सितंबर अनलिमिट और BSNL के बीच साझेदारी उद्योगों में अपने समाधान और सेवाएं प्रदान करने के लिए निर्बाध वायरलेस नेटवर्क फुटप्रिंट पैन का लाभ उठाएगी. समाधान और सेवाओं में प्रबंधित कनेक्टिविटी, प्लेटफॉर्म और डिवाइस प्रबंधन को सक्षम करने, और उद्योगों के ग्राहकों को अग्रिम विश्लेषण शामिल हैं.
  • BSNL 15 सितंबर 2000 को निगमित किया गया था.
  • BSNL का मुख्यालय नई दिल्ली में है.
  • अनुपम श्रीवास्तव BSNL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और निदेशक हैं.
4. सरकार ने 2021-22 तक रेलवे के 100% विद्युतीकरण को मंजूरी दी 
i. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021-22 तक भारतीय रेलवे के पूर्ण विद्युतीकरण के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है, यह आयातित जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम और राष्ट्रीय वाहक के लिए राजस्व की बचत करेगा. इस कदम से सरकार के 12,134 करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह घोषणा रेल मंत्री श्री पियुष गोयल ने की.

ii. इसके अलावा, विस्तृत गेज मार्गों के पूर्ण विद्युतीकरण से सुरक्षा, क्षमता और गति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा. भारतीय रेलवे 67,368 किमी ट्रैक और 22,550 ट्रेनों के साथ दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में से एक है, जिसमें हर दिन 22.24 मिलियन यात्री यात्रा करते है और 3.04 मिलियन टन माल की ढुलाई होती है.
  • पियुष गोयल भारतीय रेलवे के मौजूदा कैबिनेट मंत्री हैं.
5. सुषमा स्वराज मास्को की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हुई
 
i. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो दिवसीय यात्रा के लिए मास्को, रूस की रवाना हुई. इस यात्रा के दौरान, वह तकनीकी और आर्थिक सहयोग (IRIGCTEC) पर 23 वें भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की बैठक में भाग लेंगी.

ii.सुषमा स्वराज और रूसी संघ की उप प्रधान मंत्री यूरी बोरिसोव द्वारा इसकी सह-अध्यक्षता की जाएगी. IRIGCTEC एक स्थायी निकाय है जो सालाना निवेश, द्विपक्षीय व्यापार और विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संस्कृति और आपसी हित के अन्य मुद्दों के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग की चल रही गतिविधियों को पूर्ण और समीक्षा करता है.
  • IRIGC-TEC: India-Russia Inter-Governmental Commission on Technical and Economic Cooperation
  • रूसी राजधानी: मास्को, मुद्रा: रूबल, राष्ट्रपति: व्लादिमीर पुतिन
  • IRIGC-TEC पिछली बैठक: दिसंबर 2017, दिल्ली
6. 2017 में कुपोषण 10 वर्षों में सबसे अधिक : संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट 
i. दुनिया में खाद्य सुरक्षा और पोषण की स्थिति’ पर संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में विश्व स्तर पर कुपोषित संख्या बढ़कर 821 मिलियन हो गई है, जिसका अर्थ है कि प्रति नौ लोगों में से एक के पास खाने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं है.

ii. यह खाद्य और कृषि संगठन (FAO), कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय निधि (IFAD), विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP), संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (UNICEF) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्रकाशित किया गया था. वृद्धि के दुनिया भर में तीन कारण है:

1. संघर्ष की गहनता,
2. एक आर्थिक मंदी, और
3. जलवायु परिवर्तन के प्रभाव.
  • एंटोनियो गुटेरेश संयुक्त राष्ट्र के महासचिव हैं.
  • संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में है.
7.भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने सहयोग मजबूत करने के लिए त्रिपक्षीय बैठक आयोजित की
i. भारत, ईरान और अफगानिस्तान ने काबुल, अफगानिस्तान में अपनी पहली त्रिपक्षीय बैठक आयोजित की, जिसके दौरान चबहर बंदरगाह परियोजना के कार्यान्वयन और आतंकवाद विरोधी सहयोग को गहरा बनाने के तरीकों सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई.

ii. भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश सचिव विजय गोखले ने किया, जबकि ईरानी दल की अध्यक्षता उप विदेश मंत्री अब्बास अरागची ने की है. अफगान के उप विदेश मंत्री हेममत खलील करजई ने बैठक की अध्यक्षता की.
  • ईरान की राजधानी: तेहरान, मुद्रा: ईरानी रियाल.
  • अफगानिस्तान की राजधानी: काबुल, मुद्रा: अफगान अफगानी.

8. सैमसंग ने बेंगलुरु में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल अनुभव केंद्र खोला

i.सैमसंग ने जुलाई 2018 में नोएडा में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन विनिर्माण फैक्ट्री लॉन्च करने के बाद,  अब कर्नाटक के बेंगलुरू में अपना सबसे बड़ा अनुभव केंद्र खोला है.

ii. शहर के सेंट्रल बिज़नस डिस्ट्रिक्ट में 33,000 वर्ग फीट की प्रतिष्ठित इमारत ओपेरा हाउस को सैमसंग के मोबाइल उपकरणों और अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक नया रूप दिया गया है.
  • सैमसंग मुख्यालय: सियोल,दक्षिण कोरिया, संस्थापक:ली ब्यूंग-चुल
9.राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में योगदान के लिए पहले छोटे इस्पात क्षेत्र पुरस्कार 
i. इस्पात मंत्रालय ने पहली बार, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में उनके योगदान की मान्यता में 26 मिनी स्टील कंपनियों को छोटे इस्पात क्षेत्र पुरस्कार प्रदान दिए.

ii. नई दिल्ली में एक समारोह में केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंद्र सिंह ने पुरस्कार दिए. 2016-17 के दौरान बारह कंपनियों को उनके प्रदर्शन के लिए गोल्ड सर्टिफिकेट और 14 सिल्वर सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया था.

  • भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक देश है.
  • स्टील, भारत की सकल घरेलू उत्पाद में 2% से अधिक योगदान देता है और पूरे अर्थव्यवस्था में रोजगार उत्पादन का एक पुण्य चक्र बनाता है.
  • चौधरी बिरेंदर सिंह भारत के वर्तमान इस्पात मंत्री हैं.
10. कृषि-अर्थशास्त्री और पद्म भूषण प्राप्तकर्ता विजय शंकर व्यास का निधन 
i. प्रसिद्ध कृषि अर्थशास्त्री और पूर्व प्रधान मंत्री के आर्थिक सलाहकार समिति के सदस्य प्रोफेसर विजय शंकर व्यास का एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया है. वह 87 वर्ष की आयु के थे. वह भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), अहमदाबाद और विकास अध्ययन संस्थान (IDS), जयपुर के निदेशक थे.

ii. व्यास विश्व बैंक के कृषि और ग्रामीण विकास विभाग में एक वरिष्ठ सलाहकार थे. वह पिछली अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह सरकारों के दौरान प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति के सदस्य भी थे. वह नाबार्ड के गठन से भी जुड़े थे.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *