Home / G.K. UPDATE / Current Affair 13th Sep 2018 In Hindi

Current Affair 13th Sep 2018 In Hindi

By: D.K Chaudhary
1. बिहार और नेपाल के बीच बस सेवाओं को ध्वजांकित किया गया
i. पहली बार, बिहार और नेपाल के बीच बस सेवाएं शुरू की गई हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से बस सेवा को ध्वजांकित किया. भारत और नेपाल के बीच समझौते के बाद बस सेवाओं को चालू कर दिया गया है.
ii. बोधगया से काठमांडू तक चार बसें चलाई जाएंगी. इसी तरह, चार बसें पटना से जनकपुर तक चलाई जाएंगी. काठमांडू बाध्य बस पटना, रक्सौल और बेरगंज से होकर जाएगी. जनकपुर बाध्य बस मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी से होकर जाएगी.
  • खड़गा प्रसाद शर्मा ओली नेपाल के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं.
  • बिद्या देवी भंडारी नेपाल की वर्तमान राष्ट्रपति और नेपाल सेना की प्रमुख कमांडर हैं.
  • नेपाल की मुद्रा नेपाली रुपया है.
  • काठमांडू नेपाल का राजधानी शहर है.
2. नीति आयोग, इंटेल और TIFR ने ICTAI के लिए मॉडल इंटरनेशनल सेंटर के लिए सहयोग किया
i.नीति आयोग, इंटेल और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) इंटरनेशनल सेंटर फॉर ट्रांसफॉर्मेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ICTAI) के लिए एक मॉडल स्थापित करने हेतु सहयोग कर रहे हैं.

ii.सहयोग का उद्देश्य महत्वपूर्ण समस्याओं को हल करने के लिए मौलिक और व्यावहारिक अनुसंधान, नवाचार और प्रौद्योगिकी विकास को एक साथ लाने का लक्ष्य है.
iii. यह पहल नीति आयोग की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए राष्ट्रीय रणनीति चर्चा पत्र का हिस्सा है जो निजी क्षेत्र के सहयोग के माध्यम से ICTAI की स्थापना पर केंद्रित है.
  • NITI- National Institution for Transforming India.
  • नीति आयोग उपाध्यक्ष- राजीव कुमार, सी ई ओ- अमिताभ कांत
3.भारत-यूएस संयुक्त अभ्यास ‘युद्ध अभ्यास 2018’ उत्तराखंड में शुरू किया जाएगा 
i. अविरत भारत-यूएस रक्षा सहयोग के हिस्से के रूप में,उत्तराखंड के चौबट्टिया में हिमालय की तलहटी में 16 सितंबर से 29 सितंबर 2018 तक एक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास युद्ध अभ्यास 2018 आयोजित किया जाएगा.

ii. यह दोनों देशों द्वारा वैकल्पिक रूप से आयोजित संयुक्त सैन्य अभ्यास का 14 वां संस्करण होगा.दो सप्ताह के इस अभ्यास में अमेरिकी सेना के लगभग 350 कर्मियों और भारतीय सेना द्वारा समान शक्ति भाग लेगी.
4. BARC में अप्सरा, यूरेनियम रिएक्टर का परिचालन शुरू किया गया
i. एशिया के पहले अनुसंधान रिएक्टर “अप्सरा” का परिचालन अगस्त 1956 में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के ट्रॉम्बे परिसर में शुरू हुआ था. शोधकर्ताओं को पांच दशक से अधिक समय तक समर्पित सेवा प्रदान करने के बाद इस रिएक्टर को 2009 में बंद कर दिया गया था.

ii. अप्सरा के अस्तित्व में आने के लगभग 62 सालों के पश्चात ट्रॉम्बे में स्विमिंग पूल के आकार का एक शोध रिएक्टर “अप्सरा-उन्नत” का परिचालन प्रारंभ हुआ. स्वदेशी रूप से निर्मित रिएक्टर में निम्न परिष्कृत यूरेनियम (LEU) से निर्मित प्लेट के आकार का प्रकीर्णन ईंधन का इस्तेमाल किया जाता है.
  • श्री कमलेश निलकांत व्यास BARCके वर्तमान निदेशक हैं.
  • BARC का मुख्यालय मुंबई में है
5. भारतीय रेलवे ने वेब पोर्टल ‘रेल सहयोग’ लॉन्च किया
i.रेलवे और कोयला मंत्री, पियुष गोयल ने एक वेब पोर्टल www.railsahyog.in लॉन्च किया.

ii. यह वेब पोर्टल कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व(CSR) कोष के जरिए रेलवे स्‍टेशनों पर एवं इनके निकट सुविधाओं के सृजन में योगदान के लिए कॉर्पोरेट और पीएसयू के लिए एक मंच प्रदान करेगा.
  • अश्विनी लोहानी रेलवे बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष हैं.
6. हरियाणा सरकार ने इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए इंडियन आयल के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किये 
i. हरियाणा सरकार ने इंडियन ऑइल कारपोरेशन (IOC) के साथ पानीपत में 900 करोड़ रुपये से अधिक के व्यय के साथ एक इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

ii. यह पहल प्रति दिन 100 किलोलीटर इथेनॉल की प्रस्तावित क्षमता के साथ फसल अवशेष का प्रबंधन करेगी और आने वाले धान के मौसम से पहले भूसे को जलने से रोकेगा.
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री: मनोहर लाल खट्टर, राज्यपाल: सत्यदेव नारायण आर्य.
7.  भोपाल में सुशासन पर आयोजित दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्‍मेलन का शुभारंभ  
i.प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग(DAR & PG), भारत सरकार द्वारा मध्‍य प्रदेश सरकार के सहयोग से भोपाल में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों के साथ सुशासन पर आयोजित  दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्‍मेलन का शुभारंभ किया गया.

ii. 2 दिवसीय सम्मेलन में 5 तकनीकी सत्र होंगे, जिनके विषयों में शामिल हैं: ICT सक्षम शिक्षा, कृषि, लोक सेवा और शिकायत प्रबंधन और सुशासन पहल.
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री: शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल: आनंदबेन पटेल.
8. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां: 12 सितंबर 2018 

Important Cabinet Approvals- 29th August 2018
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वीकृतियां के निम्नलिखित सेट दिए हैं. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां निम्नानुसार दी गई हैं-

ii.मंत्रिमंडल ने स्वीकृत दी है- 
1.मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित स्वीकृति दी मेसर्स राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्ट्रिलाइजर्स (RCF) की जमीन का मुंबई महानगरीय क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण (MMRDA) को हस्तांतरण
2. मंत्रिमंडल ने उपग्रह एवं प्रक्षेपण यान के लिए टेलीमैट्री एवं टेलीकमांड स्‍टेशन के परिचालन और अंतरिक्ष अनुसंधान, विज्ञान एवं अनुप्रयोग में सहयोग पर भारत और ब्रुनेई दारुस्‍सलाम के बीच एमओयू को मंजूरी दी
3. मंत्रिमंडल ने ब्रिक्‍स इंटरबैंक कोऑपरेशन मेकेनिज्‍म के तहत एग्जिम बैंक द्वारा डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था के विकास के संदर्भ में डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड लेजर एंड ब्‍लॉक चेन टेक्‍नोलॉजी पर कोलाब्रेटिव रिसर्च के लिए एमओयू को मंजूरी दी

9. आंध्र प्रदेश सरकार ने कैशलेस फार्म पारिस्थितिक तंत्र को बढ़ावा देने के लिए ई-रायथू लॉन्च किया
i. आंध्र प्रदेश सरकार ने एक मोबाइल प्लेटफॉर्म, ई-रायथू (तेलुगू में ई-किसान) लॉन्च किया है जो छोटे पैमाने पर किसानों को उचित मूल्य पर अपने उत्पाद का विपणन करने में सक्षम बनाएगा.

ii.ई-रायथू को मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने लॉन्च किया. यह मंच को नैरोबी, केन्या में वित्तीय समावेशन के लिए मास्टरकार्ड लैब्स द्वारा विकसित किया गया है, और पुणे में आधारित लैब्स टीम द्वारा भारत के उपयोग के लिए अनुकूलित किया गया है.
10.  रूस ने शीत युद्ध के बाद सबसे बड़ा युद्ध अभ्यास  ‘वोस्टोक-2018’ लॉन्च किया
i. रूस ने पूर्वी साइबेरिया में लगभग 300,000 सेवा कर्मियों के साथ शीत युद्ध के बाद से अपना सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास “वोस्टोक-2018” शुरू किया है. चीन कई चीनी बख्तरबंद वाहनों और विमानों के साथ “वोस्तोक-2018” में भाग लेने के लिए 3,200 सैनिक भेज रहा है. मंगोलिया भी कुछ इकाइयों को भी भेज रहा है.

ii. शीत युद्ध के दौरान 1981 में इसी पैमाने का अंतिम रूसी अभ्यास आयोजित किया गया था, लेकिन वोस्टोक-2018 में अधिक सैनिक शामिल है. नाटो-रूस तनाव बढ़ने के समय सप्ताह लंबे युद्धाभ्यास होते हैं.इसका एक महत्वपूर्ण उद्देश्य हजारों मील की दूरी पर पश्चिमी रूस से पूर्वी क्षेत्रों तक हजारों सैनिकों के साथ-साथ विमान और वाहनों का त्वरित तैनाती सहित अभ्यास करना है.
  • रूस की राजधानी: मास्को, मुद्रा: रूसी रूबल, राष्ट्रपति: व्लादिमीर पुतिन.
11. HDFC लाइफ ने विभा पडलकर को एमडी और सीईओ के रूप में में नियुक्त किया

i. HDFC लाइफ ने विभा पडलकर  को तीन वर्ष की अवधि के लिए अपने नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त किया है.यह पद अमिताभ चौधरी के एक्सिस बैंक के प्रमुख बनने पर HDFC लाइफ से इस्तीफा देने के बाद से खाली था.

ii. नियुक्ति की शर्तें शेयरधारकों और भारत के बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा अनुमोदन के अधीन हैं, अपनी पदोन्नति से पहले, पाडलकर बीमाकर्ता की मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) और कार्यकारी निदेशक थी’,
  • पडलकर को 2011 में ICAI को ‘CFO-वूमन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार और 2013 में “वित्तीय नियंत्रण, अनुपालन और कॉर्पोरेट शासन में उत्कृष्टता” के लिए भी सम्मानित किया गया था.
  • एचडीएफसी बैंक के MD- आदित्य पुरी, मुख्यालय: मुंबई.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *