Home / G.K. UPDATE / Current Affairs 10th August 2018 in Hindi

Current Affairs 10th August 2018 in Hindi

  By: D.K Chaudhary
1. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृति: 9 अगस्त 2018
Important Cabinet Approvals- 9th August 2018
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुमोदन के निम्नलिखित सेट दिए हैं.महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां हैं
ii. मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है- 
1. केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा वर्गों के उप-वर्गीकरण के मुद्दे की जांच करने के लिए आयोग की अवधि के नवंबर 2018 तक के विस्तारण को मंजूरी .
2.  स्वास्थ्य सहयोग पर भारत और इंडोनेशिया के बीच समझौता ज्ञापन
2. एचआरडी मंत्रालय द्वारा शुरू की गई परियोजना ‘SWAYAM’
i. एचआरडी मंत्रालय ने ‘Study Webs of Active Learning for Young Aspiring Minds‘ (SWAYAM) नामक एक प्रमुख और नई पहल परियोजना शुरू की है, जो ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए एक एकीकृत मंच और पोर्टल प्रदान करेगा. इसमें सभी उच्च शिक्षा विषयों और कौशल क्षेत्र के पाठ्यक्रम शामिल हैं.
ii. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश के हर छात्र को सस्ती कीमत पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उच्च शिक्षा तक पहुंच प्राप्त हो.
  • प्रकाश जावड़ेकर भारत के मौजूदा मानव संसाधन विकास मंत्री हैं. 
3. TRIFED और नेशनल मेडिसिनल प्लांट्स बोर्ड के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
i. आदिवासी मामलों के मंत्रालय के तहत ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (TRIFED) और नेशनल मेडिसिनल प्लांट्स बोर्ड, आयुष मंत्रालय ने साथ में एक समझौता  ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं.
ii. एमओयू का उद्देश्य जमीनी स्तर पर जंगल क्षेत्र से उत्पादित एमएपी को प्राथमिक स्तर मूल्य वृद्धि को बढ़ावा देकर जनजातीय लोगों के आजीविका विकास के लिए उत्पादित औषधीय और सुगंधित पौधों (एमएपी) वन को बढ़ावा देना है।
  • जुआल ओराम जनजातीय मामलों के कैबिनेट मंत्री हैं.
4. खांगचेन्ज़ोंगा डब्ल्यूएनबीआर में शामिल होने वाला 11वां जीवमंडल रिज़र्व बना
i. खांगचेन्ज़ोंगा जीवमंडल रिज़र्व  (सिक्किम में) भारत से 11वां बायोस्फीयर रिजर्व बन गया है, जिसे यूनेस्को नामित विश्व नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व (WNBR) में शामिल किया गया है.
ii. भारत में 18 बायोस्फीयर रिजर्व हैं और खांगचेन्जोंगा को शामिल करने के साथ, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नामित WNBR की संख्या 11 हो गई है, जिसमें 7 बायोस्फीयर रिजर्व घरेलू बायोस्फीयर रिजर्व हैं.
  • मूल क्षेत्र – खांगचेन्ज़ोंगा राष्ट्रीय उद्यान को 2016 में ‘मिश्रित’ श्रेणी के तहत एक विश्व विरासत स्थल नामित किया गया था.
  • सिक्किम में खांगचेन्ज़ोंगा जीवमंडल रिज़र्व  Khangchendzonga Biosphere Reserve in Sikkim दुनिया के उच्चतम पारिस्थितिक तंत्रों में से एक है, और यह समुद्र तल से 1,220 मीटर की ऊंचाई तक है.

5. वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने मोबाइल ऐप ‘निर्यात मित्रा’ किया लॉन्च  
i. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में ‘निर्यात मित्र’ – मोबाइल ऐप लॉन्च किया. फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (एफआईईओ) द्वारा विकसित ऐप एंड्रॉइड और IOS प्लेटफ़ॉर्म दोनों पर उपलब्ध है.
ii. यह निर्यात और आयात, लागू जीएसटी दर, उपलब्ध निर्यात प्रोत्साहन, टैरिफ, वरीयता शुल्क, बाजार पहुंच आवश्यकताओं – एसपीएस और टीबीटी उपायों के लिए नीति प्रावधानों से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार करने के लिए आवश्यक विस्तृत जानकारी प्रदान करता है. सबसे दिलचस्प हिस्सा यह है कि सभी जानकारी टैरिफ लाइन पर उपलब्ध है
  • गणेश कुमार गुप्ता भारतीय निर्यात संगठन संघ के वर्तमान राष्ट्रपति हैं (FIEO).
  • FIEO का मुख्यालय नई दिल्ली में है.
  • FIEO की स्थापना 1965 में हुई थी
6. विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 9 अगस्त
i. मानव अधिकार, पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक विकास जैसे क्षेत्रों में स्वदेशी लोगों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं को हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से 9 अगस्त को विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है.
ii. विश्व के स्वदेशी व्यक्तियों के 2018 अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय ‘Indigenous peoples’ migration and movement’ था. 
7. आरबीआई करेगा वित्त वर्ष 2018 के लिए सरकार को 50,000 करोड़ रुपये का लाभांश प्रदान 
 
i. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) सरकार को अपने अतिरिक्त धन का 50,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित करेगा, 2015-16 के बाद से उच्चतम, यह संघर्ष कर रहे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए एक छोटी सी रहत है
ii. स्थानांतरण सरकार को अपने बैंकों में पूंजी लगाने के लिए सरकार को अधिक सहायता देगा. अक्टूबर 2017 में, सरकार ने कहा था कि वह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पुनर्भुगतान बांड (रुपये 1.35 ट्रिलियन), बजटीय आवंटन (18,000 करोड़ रुपये) और बाजार उधार (रुपये 58,000 करोड़) से सीधे जलसेक के मिश्रण के माध्यम से 2.11 ट्रिलियन रुपये निवेश करेगा..

8. हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा के उप सभापति के रूप में चयनित 
i. NDA उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को 125 वोटों के साथ राज्यसभा उपाध्यक्ष चुने गए. विपक्षी उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 वोट प्राप्त हुए.
ii. श्री सिंह जनता दल (संयुक्त) के एक सांसद और बिहार से एक संसद सदस्य और एक पूर्व पत्रकार हैं.
  • वेंकैया नायडू राज्य सभा के अध्यक्ष हैं.
9. इवान डुक्यू ने कोलंबिया के अगले राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ  
i. इवान डुक्यू ने कोलम्बिया के नव निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. उन्होंने देश को एकजुट करने और आर्थिक विकास में सुधार करने का वचन दिया.
ii. उन्होंने भ्रष्टाचार से निपटने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए बदलावों का वचन दिया और एफएआरसी विद्रोही समूह के साथ शांति समझौते को बदलने की शपथ ली
  • कोलंबियाई राजधानी: बोगोटा, मुद्रा: कोलंबियाई पीसो.
10. भारतीय-अमेरिकी अवि गोयल इंटरनेशनल जियोग्राफी बी विश्व चैम्पियनशिप जीते
i. भारतीय-अमेरिकी हाई स्कूल के छात्र एवी गोयल ने इंटरनेशनल जियोग्राफी बी जूनियर वर्सिटी डिवीज़न में विश्व चैंपियनशिप जीती जो बर्लिन, जर्मनी में आयोजित की गई थी. 14 वर्षीय अवि एवरग्रीन, सैन जोस, कैलिफ़ोर्निया में सिल्वर क्रीक हाई स्कूल में 10वीं कक्षा में पढ़ते हैं.
ii. उन्होंने 10 पदक स्पर्धाओं में से सात में स्वर्ण पदक जीता, और दो कार्यक्रमों में एक रजत पदक जीता, जो कुल पदक तालिका में सबसे ऊपर है..

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 14th August 2018 in English

By: D.K Chaudhary 1. Santhali Becomes India’s 1st Tribal Language To Get Own Wikipedia Edition  i. …