Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 13th July 2018

Current Affairs In Hindi 13th July 2018

By: D.K Chaudhary
1. प्रधान मंत्री मोदी ने ASI की नई मुख्यालय इमारत का उद्घाटन किया
 
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(Archaeological Survey of India) की नई मुख्यालय इमारत का उद्घाटन किया.
ii. नई मुख्यालय इमारत ऊर्जा कुशल प्रकाश और वर्षा जल संचयन समेत अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसमें लगभग एक लाख 50 हजार पुस्तकें और पत्रिकाओं के संग्रह के साथ एक केंद्रीय पुरातात्विक पुस्तकालय भी शामिल होगा.
  • भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) भारत सरकार (संस्कृति मंत्रालय) का एक संगठन है जो पुरातात्विक अनुसंधान और देश में सांस्कृतिक स्मारकों के संरक्षण और परिरक्षण के लिए जिम्मेदार है.
  • इसकी स्थापना 1861 में ब्रिटिश राज द्वारा की गई थी.
2. गुजरात ने 39 करोड़ रुपये की ‘सीमा दर्शन’ परियोजना को मंजूरी दी
i. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपनी ने 39 करोड़ रुपये की “सीमा दर्शन” परियोजना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है ताकि सीमा पर्यटन के लिए एक अद्वितीय गुजरात पहल के माध्यम से देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए बनसकंठा जिले के सुइगम के पास नडाबेट में टी-जंक्शन से ज़ीरो प्वाइंट से अधिक बुनियादी सुविधाएं विकसित की जा सके.
ii. वाघा बॉर्डर पैटर्न पर विकसित होने वाली परियोजना में एक प्रदर्शनी हॉल,5,000 लोगों के लिए एम्फीथिएटर वाला एक परेड ग्राउंड शामिल है. यह परियोजना रण क्षेत्र में स्थानीय आर्थिक गतिविधि और आसपास के फ्लेमिंगो और जंगली गधे अभयारण्यों की यात्रा को प्रोत्साहित करेगी.
  • ओम प्रकाश कोहली गुजरात के वर्तमान गवर्नर हैं.
  • नर्मदा नदी पर निर्मित सरदार सरोवर बांध गुजरात राज्य में सबसे बड़ा बांध है.
3. पहला भारतीय पर्यटन मार्ट नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा
i. पहले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का आयोजन प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय यात्रा मार्टों की तर्ज पर भारत के लिए वैश्विक पर्यटन मार्ट बनाने के लिए सितंबर 2018 में नई दिल्ली में किया जाएगा. पर्यटन मंत्री के जे अल्फोन्स ने यह घोषणा की है कि है कि यह 3 दिवसीय लंबा कार्यक्रम देश के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देगा.
ii. मार्ट पर्यटन अवसरों पर बातचीत और लेनदेन के लिए पर्यटन और आतिथ्य उद्योगों में हितधारकों के लिए एक मंच प्रदान करेगा. यह खरीदारों को भारत में उपलब्ध विश्व स्तरीय पर्यटन सुविधाओं को प्रदर्शित करने का एक अवसर भी प्रदान करेगा.
4. भारतीय सेना और एसबीआई के बीच रक्षा वेतन पैकेज पर समझौता ज्ञापन 
i. रक्षा वेतन पैकेज पर भारतीय सेना और भारतीय स्टेट बैंक के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. साइन-इन समारोह की अध्यक्षता मुंबई में महानिदेशक (एमपी और पीएस), लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने की थी.
ii. 2011 में एसबीआई और भारतीय सेना के बीच पहले समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे और 23 फरवरी 2015 को नवीनीकृत किया गया था. इस समझौता ज्ञापन से बड़ी संख्या में सेवारत और सेवानिवृत्त सेना के कर्मियों को लाभ होगा जिनके खाते एसबीआई के साथ हैं. समझौता ज्ञापन 03 जनवरी 2019 तक मान्य होगा और इसके बाद निरंतरता समीक्षा / नवीनीकरण के अधीन होगी.
  • जनरल बिपीन रावत भारतीय सेना के वर्तमान और 27वें सेना प्रमुख चीफ हैं.
 
5. फोर्ब्स ने 2018 की अमेरिका की सबसे अमीर आत्मनिर्भर महिलाओं की सूची जारी की
i. फोर्ब्स ने अमेरिका की सबसे अमीर आत्मनिर्भर महिलाओं की अपनी चौथी वार्षिक सूची जारी की है. इसमें 60 महिलाएं शामिल है, जिनकी रिकॉर्ड 717 अरब डॉलर की संपत्ति है, जो 2017 में 61.5 बिलियन डॉलरसे 15% अधिक है. इस वर्ष की सूची बनाने के लिए आवश्यक न्यूनतम शुद्ध संपत्ति 320 मिलियन डॉलर है, जो पिछले वर्ष 260 मिलियन डॉलर से अधिक है.

ii. डायन हैंड्रिक्स, देश के सबसे बड़े छत वितरक ABC सप्लाई की सह-संस्थापक और अध्यक्ष, 4.9 बिलियन डॉलर की शुद्ध संपत्ति के साथ पुन: शीर्ष स्थान पर हैं. 4.3 बिलियन डॉलर की संपत्तिके साथ मैरियन इलिच दुसरे स्थान पर हैं.

iii. काइली जेनर, जो अभी 21 वर्ष की आयु की भी नहीं है, उन्होंने लगभग 900 मिलियन कॉस्मेटिक्स की विपुल सम्पत्ति प्राप्त की है, वस्तुतः इनके कोई कर्मचारी या पूंजी नहीं है. दो वर्ष पूर्व काइली कॉस्मेटिक्स लॉन्च किया गया था और तब से अब तक 630 मिलियन से अधिक की मेकअप सामग्री बेची गई है.
  • फोर्ब्स- अमेरिकन बिजनेस मैगज़ीन, स्थापना-1917.
  • मुख्यालय- न्यूयॉर्क शहर, यूएसए.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 20th Sep 2018 In English

By: D.K Chaudhary 1. Important Cabinet Approvals: 19th September 2018  i. The Union Cabinet chaired by Prime Minister …