Breaking News
Home / G.K. UPDATE / जीके अपडेट 8 july 2016 (Hindi)

जीके अपडेट 8 july 2016 (Hindi)

जीके अपडेट 8 मार्च जुलाई 2016 (Hindi)

द्वारा: डीके चौधरी

1. मोदी चार देशों के दौरे के पहले चरण पर पहुँचता है मोजाम्बिक
मैं। अफ्रीकी देशों की अपनी चार देशों के दौरे के पहले चरण में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मापुटो, आज मोजाम्बिक की राजधानी पहुँच गया है। यह प्रधानमंत्री मुख्यभूमि अफ्रीका के लिए की पहली आधिकारिक यात्रा है।
द्वितीय। मोजाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या के लिए यात्रा भारत-अफ्रीका भागीदारी में एक ताजा अध्याय के रूप में देखा जा रहा है। अफ्रीकी दौरे का ध्यान केंद्रित हाइड्रोकार्बन, समुद्री सुरक्षा, रक्षा प्रौद्योगिकी, समुद्री सहयोग, व्यापार और निवेश, खेल, पर्यटन, कृषि, और भोजन के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने पर होगा।
तृतीय। मापुटो में श्री मोदी ने मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिपे Nyusi के साथ एक प्रतिबंधित बैठक करेंगे। इस प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता और समझौतों पर हस्ताक्षर होने के बाद किया जाएगा। यात्रा, खेल और नशीले पदार्थों जगह ले जाएगा की तस्करी की रोकथाम के क्षेत्र में युवाओं के लिए दलहन की सरकार खरीद, नागरिक उड्डयन क्षेत्र, सहयोग करने के लिए सरकार पर सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर करने के दौरान।

2. 231 Namami गंगे परियोजनाओं का शुभारंभ कर दिया गया है
मैं। Namami गंगे कार्यक्रम, जल संसाधन मंत्री, नदी विकास और गंगा संरक्षण उमा भारती को काफी बढ़ावा देते हुए उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और दिल्ली सहित सात राज्यों में विभिन्न स्थानों पर 231 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है।
द्वितीय। इन परियोजनाओं के आधुनिकीकरण और घाट और शवदाहगृह, सीवेज बुनियादी ढांचे और उपचार, वनीकरण, वृक्षारोपण, पायलट नाली परियोजना, इंटरसेप्टर ड्रेन परियोजना, कचरा स्किमर्स और जैव विविधता के संरक्षण के विकास के पुनर्विकास में शामिल होगी।
तृतीय। मंत्रालय के अनुसार, इन परियोजनाओं के परिणाम दिखाई अक्टूबर से इस साल के रूप में सरकार 2018 तक पूरी तरह से गंगा को साफ करने के लिए प्रतिबद्ध है हो जाएगा।
3. भारत 2016 नेटवर्क तैयारी सूचकांक में 91 वें स्थान पर फिसल जाता है
मैं। भारत हाल ही में जारी 2016 नेटवर्क तैयारी सूचकांक (एनआरआई) जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) द्वारा में 91 की स्थिति के लिए दो स्थानों से फिसल गया है।
द्वितीय। सूचकांक के डब्ल्यूईएफ की वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी रिपोर्ट हिस्से के रूप में जारी किया गया था। यह एक डिजीटल अर्थव्यवस्था और समाज के लिए एक संक्रमण के लिए आवश्यक शर्तों बनाने में देशों ‘की सफलता के उपाय।
तृतीय। 2016 नेटवर्क तैयारी सूचकांक (एनआरआई) द्वारा सिंगापुर में सबसे ऊपर है। जबकि फिनलैंड (2), स्वीडन (3), नार्वे (4), संयुक्त राज्य अमेरिका (5), नीदरलैंड (6), स्विट्जरलैंड (7), ब्रिटेन (8), लक्समबर्ग (9) और जापान (10 वीं)। ब्रिक्स जाति के बीच, रूस (41 वें), चीन (59 वें), दक्षिण अफ्रीका (65 वें) और ब्राजील (72 वें)। इस प्रकार, भारत निम्नतम स्थान पर था। सूची पर भारत की स्थिति 2013 में 2014 और 68 वीं में 2015 में 89 वें से 83 वें, एक पंक्ति में चौथे वर्ष के लिए नीचे आ गया है।
4. भारत सरकार वांछनीयता और नए वित्तीय वर्ष की व्यवहार्यता की जांच करने के लिए एक समिति का गठन
मैं। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के एक चार सदस्यों व्यवहार्यता और एक नए वित्तीय वर्ष के होने की वांछनीयता की जांच के लिए समिति का गठन किया है।
द्वितीय। समिति के गुण और मौजूदा तारीख (अप्रैल से मार्च) सहित वित्तीय वर्ष के प्रारंभ के लिए विभिन्न तारीखों का दोष की जांच, खाते में विभिन्न प्रासंगिक कारकों लेने जाएगा। समिति अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत 31 दिसंबर 2016 तक का समय दिया गया है।
तृतीय। समिति डॉ शंकर आचार्य (पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार) की अध्यक्षता में किया जाएगा और श्री केएम चंद्रशेखर (पूर्व कैबिनेट सचिव), श्री पी.वी. राजारमन (पूर्व वित्त सचिव, तमिलनाडु) और डॉ राजीव कुमार (वरिष्ठ फेलो, केंद्र होगा पॉलिसी रिसर्च) अन्य सदस्यों के रूप में।
5. वन्य जीवन पर फिल्म महोत्सव आज शिमला में शुरू हो गया है
मैं। तीन दिन कठफोड़वा पर्यावरण और वन्यजीव फिल्म समारोह आज (7 जुलाई) से शिमला में ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में शुरू हो गया है।
द्वितीय। त्योहार डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया द्वारा भाषा, कला एवं संस्कृति एवं वन विभाग के हिमाचल प्रदेश के विभाग के समर्थन के साथ, CMSR नींव के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है दिल्ली।
तृतीय। त्योहार का ध्यान केंद्रित जलवायु परिवर्तन, वन संरक्षण, जैव विविधता और मानव पशु संघर्ष और सफलता की कहानियों की तरह महत्वपूर्ण पर्यावरण और वन्य जीव संरक्षण के मुद्दों को भी उस में प्रदर्शित किया जाएगा है। कई राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्मों और हिमाचल प्रदेश से पांच फिल्मों में शामिल है के रूप में कई के रूप में 45 फिल्मों, त्योहार है, जो पर्यावरण संबंधी चिंताओं पर प्रकाश डाला के उद्देश्य से है पर जांच की जाएगी।
6. चीन की सबसे बड़ी देसी वाई-20 सैन्य परिवहन विमान शामिल कर
मैं। चीन अपने सबसे बड़े स्वदेश निर्मित परिवहन विमान है, जो के रूप में वाई-20 नाम दिया गया है शामिल किया गया है।वाई-20 पीएलए के लिए सैन्य विमानन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक सफलता है कि दुनिया के सबसे बड़े बल विविध मौसम की स्थिति में लंबी दूरी पर माल और सैनिकों के परिवहन के लिए अनुमति देता है।
द्वितीय। वाई-20 सेवा में प्रवेश करने से वायु सेना अपनी सामरिक शक्ति प्रक्षेपण क्षमता में सुधार लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह भी पीएलए के लिए सैन्य विमानन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बड़ी सफलता है, जो अब तक पर रूस निर्मित विमानों अधिक निर्भर है, के रूप में माना जाता है।
तृतीय। वाई-20 जो 200 टन की एक अधिकतम ले बंद वजन ले जा सकता है, आधिकारिक तौर पर चेंगदू में पीएलए वायु सेना में शामिल हो गया। यह विविध मौसम की स्थिति में लंबी दूरी पर माल और कर्मियों के परिवहन के लिए आदर्श है। विमान रूस निर्मित आईएल -76 और अमेरिका के सी -17 के बराबर है।
7. एसबीआई कार्ड की शुरूआत प्रीमियम क्रेडिट कार्ड ‘एलीट’
मैं। एसबीआई कार्ड और भुगतान सेवा (एसबीआई कार्ड), संख्या से तीसरी सबसे बड़ी कार्ड जारीकर्ता एक प्रीमियम क्रेडिट कार्ड ‘एलीट’ शुरू किया है। अभिजात वर्ग के कई विशेषाधिकारों और हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (एचएनआई) के लिए लाभ का एक बंडल है।
द्वितीय। ‘एलीट’ कार्ड मास्टर कार्ड विश्व मंच है जो एनएफसी (नियर फील्ड कम्युनिकेशन) प्रौद्योगिकी के साथ सक्षम है पर शुरू की है। यह ग्राहकों को एक contactless भुगतान अनुभव की अनुमति देता है, और अधिक गति को जोड़ने और अपनी जेब को बचाने के लिए।
तृतीय। नया कार्ड 4,999 रुपये का शुल्क में शामिल होने के साथ आता है और सभी ग्राहकों के लोकप्रिय जीवन शैली और यात्रा ब्रांडों से वाउचर के रूप में 5000 रुपये की कीमत एक स्वागत योग्य उपहार प्राप्त होगा। इलीट प्रस्तावों विशेषाधिकार, 24 × 7 दरबान सेवाओं, गोल्फ कोर्स आरक्षण, स्पा, और लिमोसिन या फिल्म टिकट बुकिंग के रूप में, इन सब सिर्फ एक फोन कॉल के साथ लाभ उठाया जा सकता है।
8. गूगल खरीदता फ्रांस स्थित स्टार्टअप Moodstocks
मैं। खोज विशाल गूगल एक फ्रेंच स्टार्टअप Moodstock बुलाया हासिल कर ली है।
द्वितीय। Moodstock एक पेरिस स्थित स्टार्टअप कि smartphones डेवलपर्स के लिए जिसका एपीआई के रूप में वर्णित किया गया है के लिए छवि मान्यता प्रौद्योगिकी विकसित करता है “छवियों के लिए Shazam।”
तृतीय। नियम और इसकी कीमत सहित अधिग्रहण की शर्तों की घोषणा नहीं की है।
9. TripAdvisor नियुक्त करता गैरी फ्रिट्ज राष्ट्रपति एशिया प्रशांत
मैं। यात्रा की योजना बना और बुकिंग साइट TripAdvisor इसकी मुख्य विकास अधिकारी और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अध्यक्ष के रूप में गैरी फ्रिट्ज नियुक्त किया है।
द्वितीय। एपीएसी के राष्ट्रपति के रूप में उनकी भूमिका में, वह एशिया प्रशांत क्षेत्र में कंपनी के परिचालन और रणनीति प्रमुख के लिए जिम्मेदार है।
तृतीय। TripAdvisor, इंक एक अमेरिकी यात्रा वेबसाइट यात्रा से संबंधित सामग्री की समीक्षा प्रदान करने वाली कंपनी है। यह भी इंटरैक्टिव यात्रा मंचों भी शामिल है।
10 दीपक सिंघल उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में आरोप लगते हैं
मैं। प्रमुख सचिव सिंचाई दीपक सिंघल उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है।
द्वितीय। वह आलोक रंजन, जो जून 2016 को 30 रिटायर सेवा की एक तीन महीने के विस्तार के बाद मिल गया बदल दिया गया है। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी Pravir कुमार रंजन की सेवानिवृत्ति के बाद मुख्य सचिव के आरोप के बाद देख रहा था।
तृतीय। श्री सिंघल ने भी नई दिल्ली में उत्तर प्रदेश के प्रधान आवासीय आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार, और उत्तर प्रदेश की Pradeshiya औद्योगिक एवं निवेश निगम (पीआईसीयूपी) के अध्यक्ष आयोजित करेगा। इस नियुक्ति से पहले वह मेरठ, आगरा और बरेली के आयुक्त के रूप में सेवा की है और 2006 और 2011 के बीच केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रह चुके हैं।
11. पूर्व नोकिया कार्यकारी तेजिंदर कालरा मिलती सीओओ के रूप में इंडस टावर्स
मैं। टेलीकॉम टावर कंपनी इंडस टावर्स को मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में तेजिंदर कालरा की नियुक्ति की घोषणा की है।नियुक्ति 1 जुलाई को प्रभाव में आया।
द्वितीय। टेलीकॉम और दूरसंचार सेवा उद्योग में अनुभव के 26 से अधिक वर्षों के साथ, तेजिंदर रणनीति विकास, कार्यान्वयन और भौगोलिक क्षेत्रों में सेवा प्रदान करने में एक व्यापक अनुभव रखती है। कालरा आईआईएफटी से अंतरराष्ट्रीय व्यापार में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी और कार्यकारी डिप्लोमा थापर इंस्टीट्यूट से अपने इंजीनियरिंग किया है।

तृतीय। कालरा नोकिया, जहां वह अपने सबसे हाल की भूमिका में भारती व्यापार के लिए वैश्विक प्रमुख था से इंडस टावर्स में मिलती है। उन्होंने कहा कि अतीत में अन्य संगठनों के बीच रिलायंस इन्फोकॉम, सत्यम Infoway, स्प्रिंट आरपीजी भारत के साथ संबद्ध किया गया है।12. दक्षिण अफ्रीकी लेखक Lidudumalingani Mqombothi जीतता 2016 केन पुरस्कार

मैं। दक्षिण अफ्रीकी लेखक Lidudumalingani Mqombothi उसकी कहानी ‘यादें हम खो दिया’। के लिए अफ्रीकी लेखन के लिए ‘2016 केन पुरस्कार’ जीता है
ii। पुरस्कार, 2000 में शुरू की, अंग्रेजी में प्रकाशित एक लघु कहानी का एक अफ्रीकी लेखक को प्रतिवर्ष सम्मानित किया है।
III। Lidudumalingani एक लेखक में निवास के रूप में अमेरिका में जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय में £ 10,000 ($ 13,152) और एक महीने जीतता है।

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community.

Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update 16th December 2017

By: D.K Chaudhary 1. Winter Session of Parliament Begins i. The winter session of Parliament begins with …