Home / G.K. UPDATE / जीके अपडेट: 31st जुलाई, 2016 (Hindi)

जीके अपडेट: 31st जुलाई, 2016 (Hindi)

जीके अपडेट: 31st जुलाई, 2016 (Hindi)

डीके चौधरी
मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की शुरूआत ‘मिशन हरिता आंध्र प्रदेश’ 
मैं। मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, ‘एक खुश रहने के लिए हरी कवर’ विषय के साथ, कृष्णा जिले में Nuzividu मंडल के तहत Sunkollu गांव में पौधे रोपण द्वारा ‘मिशन हरिता आंध्र प्रदेश’। शुरू किया है।
द्वितीय। मिशन का उद्देश्य साल 2029 तक 50% करने के लिए राज्य में हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए है।


केंद्र प्रतिबंधों लगभग रु। सूखे की सहायता के रूप में करने के लिए 620 करोड़
मैं। केंद्र लगभग रुपये मंजूर किए हैं। 620 राज्य में हाल ही में सूखे की स्थिति के लिए सहायता के रूप में उत्तर प्रदेश करोड़।
द्वितीय। यह भी राजस्थान के लिए लगभग 80 करोड़ है जो ओलावृष्टि से प्रभावित किया गया था और मणिपुर के लिए 15 करोड़ भूकंप से प्रभावित मंजूरी दे दी।
तृतीय। इस आशय का निर्णय नई दिल्ली में एक बैठक केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई में लिया गया।
भारतीय मूल की अमेरिकी महिला DNC में सबसे कम उम्र के प्रतिनिधि बन जाता है
मैं। एक 18 वर्षीय भारतीय मूल की अमेरिकी महिला डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन जो पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में हिलेरी क्लिंटन को नामजद किया है पर सबसे कम उम्र के प्रतिनिधि बन गया है।
द्वितीय। सीडर रैपिड्स और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक छात्र से श्रुति पी क्लिंटन पहली महिला के एक मजबूत समर्थक एक प्रमुख राजनीतिक पार्टी द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया जा रहा है।
तृतीय। श्रुति Palaniapan प्रतिष्ठित हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक छात्र और हिलेरी क्लिंटन के प्रबल समर्थक, उसे संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में बनाने के लिए है।
कोचीन चैंबर की शुरूआत मूल के आधार-आधारित ई-प्रमाण पत्र
मैं। वाणिज्य एवं उद्योग कोचीन चैंबर (CCCI) मूल सेवा का एक आधार आधारित ई-प्रमाण पत्र की शुरूआत है।
द्वितीय। मूल के एक प्रमाण पत्र, निर्यात के पाठ्यक्रम में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा निर्यातकों के तहत लाभ उठाने के लिए मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) कर्तव्य लाभ या जहां माल की उत्पत्ति से साबित करने के लिए जारी किया जाता है।
तृतीय। ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों में वाणिज्य मंडलों पहले से ही आवेदन, जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और एक अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के प्रलेखन मूल के ऑनलाइन प्रमाण पत्र प्रदान करते हैं। यह भी समय, लागत की बचत होती है और पारदर्शिता बढ़ जाती है।
न्यायमूर्ति दिलीप बाबासाहेब भोसले इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली नई
मैं। न्यायमूर्ति दिलीप बाबासाहेब भोसले इलाहाबाद हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी। पद की शपथ इलाहाबाद में राज्यपाल राम नाइक ने दिलाई।
द्वितीय। मुख्य न्यायाधीश भोसले आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य कर रहे थे।
तृतीय। 1956 में मुंबई में जन्मे न्यायमूर्ति भोसले पहले 2001 में बंबई उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था, और बाद में 2012 में उन्होंने कर्नाटक उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया गया था।
नए मुख्य सचिव के रूप में गुजरात के नाम जेएन सिंह
मैं। गुजरात सरकार ने डॉ Jagdip नारायण सिंह, राज्य के मुख्य सचिव के रूप में 1983 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस नियुक्त किया है।
द्वितीय। सिंह ने सेवा से संन्यास लेने पर 1981 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के गंगा राम Aloria की जगह, एक सरकारी अधिसूचना में कहा गया है।
तृतीय। सिंह, जो वर्तमान में वित्त विभाग में अपर मुख्य सचिव और राज्य के ऊर्जा प्रमुख के प्रबंध निदेशक सहित गुजरात सरकार कई आरोपों रखती है, जीएसपीसी समूह और अपने समूह की कंपनियों को 31 जुलाई को मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे।
सुरेश प्रभु इम्फाल में नए रेलवे स्टेशन के लिए आधारशिला रखी
मैं। केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु इम्फाल में एक नया रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए आधारशिला रखी।
द्वितीय। श्री प्रभु भी आश्वासन दिया है कि मणिपुर सरकार की ओर से प्रस्ताव में देखा होगा कि राज्य के मोरेह शहर की सीमा के इंफाल से रेल लिंक का विस्तार करने के लिए।
vi। 11.5 किमी लंबे समय तक रेलवे सुरंग पर जा रहा है 111 किमी जिरीबाम-Tupul-इम्फाल मणिपुर रेलवे परियोजना में Tupul-इंफाल खंड के बीच में 54.5 किलोमीटर की दूरी तय की कुल 46 सुरंगों में से एक है।
संयुक्त भारत-थाईलैंड सैन्य अभ्यास ‘मैत्री’ की परिणति
मैं। भारत-थाईलैंड सैन्य अभ्यास “मैत्री” क्राबी, थाईलैंड में यह निष्कर्ष निकाला गया है।
द्वितीय। संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य एक शहरी वातावरण में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के आचरण पर दोनों सेनाओं के दल को प्रशिक्षित करने के लिए था। व्यायाम संयुक्त प्रशिक्षण, हथियार और उपकरण दोनों देशों द्वारा इस्तेमाल के साथ परिचय शामिल थे। यह भी समूहों, अभ्यास का विश्लेषण करने की प्रक्रिया और रणनीति शामिल है, जबकि आतंकवाद का मुकाबला वातावरण में सक्रिय
हिमाचल प्रदेश सरकार ने एनटीपीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर  और एनएचपीसी
मैं। (एमओयू) पर एक समझौता ज्ञापन पर राज्य में हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार, एनटीपीसी और एनएचपीसी के बीच आज नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए गए थे।
द्वितीय। यह देश में अपनी तरह का संयुक्त उद्यम का पहला है।
तृतीय। सहमति पत्र पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे। जेपी नड्डा, राज्य (पावर) श्री के केंद्रीय मंत्री।पीयूष गोयल और हिमाचल प्रदेश के परिवहन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री। जीएस बाली।
Rajjat बड़जात्या के एमडी और राजश्री प्रोडक्शंस के सीईओ का निधन
मैं। एमडी और राजश्री मीडिया के सीईओ, Rajjat बड़जात्या कैंसर के लिए एक लड़ाई हारने के बाद मुंबई में निधन हो गया है।
द्वितीय। उन्होंने कहा कि सूरज बड़जात्या की फिल्म निर्माता के चचेरे भाई थे।
तृतीय। Rajjat बड़जात्या एक फिल्मी पृष्ठभूमि से स्वागत किया और उसके परिवार की जड़ें 1947 के बाद से मनोरंजन उद्योग में एम्बेडेड थे।
 
आईडब्ल्यूएफ रियो ओलंपिक से रूसी टीम पर रोक लगाई
मैं। अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) औपचारिक रूप से डोपिंग के अपराधों के कारण अगले महीने होने वाले रियो ओलंपिक से एक 8 सदस्यीय रूसी टीम को निलंबित कर दिया गया है।
द्वितीय। संभव बनाया पता लगाने की तकनीक में सुधार से – पिछले महीने, आईडब्ल्यूएफ कार्यकारी बोर्ड के एक वर्ष के लिए राष्ट्रीय महासंघों है कि ओलंपिक खेलों 2008 और 2012 से फिर से टेस्ट मैचों में तीन या अधिक डोपिंग उल्लंघन उत्पादन को निलंबित करने का फैसला किया था।

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 18th Sep 2018 In English

D.K. Choudhary 1. Indigenously Developed Weapon System ‘MPATGM’ Successfully Flight Tested  i. Indigenously developed weapon system Man Portable …