Breaking News
Home / G.K. UPDATE / जीके अपडेट 26 जून, 2016 (Hindi)

जीके अपडेट 26 जून, 2016 (Hindi)

जीके अपडेट 26 जून, 2016 (Hindi)

द्वारा: डीके चौधरी

1. नगालैंड के राज्यपाल महिलाओं की हेल्पलाइन की शुरूआत नंबर ‘181’
 
1. नागालैंड के राज्यपाल और असम पीबी आचार्य महिलाओं हेल्पलाइन शुरू की है नंबर – नागालैंड में दीमापुर जिला अस्पताल के परिसर में 181 और भी सखी, एक बंद केंद्र, एक छत के नीचे दोनों निजी और सार्वजनिक स्थलों में हिंसा से प्रभावित महिलाओं का समर्थन करने का इरादा उद्घाटन किया। 
2.  सभा को संबोधित करते हुए आचार्य समाज है कि महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे थे याद दिला दी। उन्होंने यह भी घर निर्माताओं, बच्चों के अभिभावकों और कड़ी मेहनत के हर क्षेत्र में उनके द्वारा में डाल के रूप में महिलाओं द्वारा निभाई कई भूमिकाओं पर प्रकाश डाला। 

2. नोकिया संजय मलिक भारत प्रमुख की नियुक्ति
 
1.  नोकिया ने भारतीय बाजार के प्रमुख के रूप में संजय मलिक की नियुक्ति, प्रभावी 1 अगस्त मलिक वर्तमान में नेटवर्क कार्यान्वयन (एनआई) नोकिया ग्लोबल सर्विसेज में का सिर है और कुशलता विकास ड्राइविंग और दोनों राजस्व के मामले में और मजबूत प्रदर्शन पहुंचाने का श्रेय जाता है की घोषणा की है कार्यकारी कुशलता।
2. उन्होंने कहा कि 2000 में नोकिया शामिल हो गए, और संदीप Girotra, जो 2011 के बाद से भारतीय बाजार की ओर बढ़ गया है से अधिक लेता है। 
3.  इससे पहले, वह भारती GCBT (ग्लोबल सीबीटी) है, जहां वह ग्राहकों की संतुष्टि, शेयर बाजार और भारत और अफ्रीका के पार व्यापार परिणामों को बढ़ाने के द्वारा व्यापार के परिवर्तन के नेतृत्व में जा रहा था।
 
3. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन Brexit मतदान के बाद इस्तीफे की घोषणा की
 
1. यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री (यूके) डेविड कैमरून Brexit वोट उस के बाद अपने इस्तीफे की घोषणा घंटे इष्ट यूरोपीय संघ (ईयू) को छोड़कर। अभियान के दौरान, कैमरून के नेतृत्व वाली पार्टी संरक्षण के लिए यूरोपीय संघ के साथ शेष के लिए वकालत की।
2.  जनमत संग्रह में उस पर 23 आयोजित जून 2016 में, मतदाताओं का 51.89% यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए पसंद किया।46.5 लाख लोग हैं जो वोट करने के लिए पंजीकृत में केवल 48.11 प्रतिशत समूह में रहने के लिए मतदान किया। 
3. कैमरून कंजर्वेटिव पार्टी सम्मेलन में अक्टूबर 2016 में नीचे कदम एक नए प्रधानमंत्री देश के लिए नई दिशा में ब्रिटेन का मार्गदर्शन करने के लिए रास्ता बनाने के लिए होगा।
 
4. Mahashangarh 2016-17 के लिए SARRC सांस्कृतिक राजधानी के रूप में घोषित
 
1.  Mahasthangarh, बोगरा, बांग्लादेश में 3 शताब्दी ई.पू. पुरातात्विक स्थल, क्षेत्रीय सहयोग के दक्षिण एशियाई एसोसिएशन (SARRC) वर्ष 2016-17 के लिए सांस्कृतिक राजधानी के रूप में घोषित किया गया है। 

2. एक SARRC सांस्कृतिक राजधानी के रूप में, ऐतिहासिक सितम्बर जगह 2017 के लिए साहित्य, फिल्म, खाद्य पदार्थ और अक्टूबर 2016 से नृत्य पर त्योहारों की मेजबानी करेगा इसके अलावा, वर्ष 2016-17 में भी सांस्कृतिक विरासत का दक्षेस वर्ष घोषित किया गया है।

3. दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) दक्षिणी एशिया में आठ देशों का एक आर्थिक और राजनीतिक संगठन है।लगभग 1.5 अरब लोगों को अपने सदस्य राज्यों की संयुक्त जनसंख्या: जनसंख्या के मामले में, अपने प्रभाव क्षेत्र में किसी भी क्षेत्रीय संगठन का सबसे बड़ा है।
 
5. कोलंबिया और FARC विद्रोहियों ऐतिहासिक संघर्ष विराम का सौदा 50 साल के संघर्ष को समाप्त करने के लिए हस्ताक्षर 
 
1.  कोलंबिया सरकार और FARC छापामारों एक संघर्ष विराम समझौते रक्तपात के 50 से अधिक वर्षों के अंत करने के लिए हस्ताक्षर के साथ दुनिया के सबसे पुराने युद्धों में से एक के अंतिम दिन की घोषणा की है।
2. हस्ताक्षर करने के हवाना में आयोजित समारोह में कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस, FARC मुख्य Timoleón Timochenko Jiménez, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, क्यूबा के राष्ट्रपति, राउल कास्त्रो और राज्य के वेनेजुएला के सिर, निकोलस मदुरो ने भी देखा था। 
3. घोषणा पिछले कदम से पहले एक पूर्ण शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए है, जो एक जनमत संग्रह के माध्यम से सप्ताह के भीतर होने की उम्मीद है में से एक के रूप में देखा जाता है। सौदे के लिए औपचारिक शांति वार्ता, तीन साल पहले शुरू किया गया था, अक्टूबर 2012 में क्यूबा की राजधानी में।
 
6. एडीबी बिहार में नदी के पुल के लिए $ 500 मिलियन ऋण फैली
 
1. एडीबी बहुपक्षीय ऋण देने मनीला, फिलीपींस में स्थित एजेंसी है, एक 500 मिलियन डॉलर ऋण बिहार में गंगा नदी के पार एक पुल का निर्माण करने के लिए मंजूरी दे दी है। ऋण निधियों गंगा नदी पर बिहार में 9.8 किलोमीटर लंबी सड़क पुल का निर्माण करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। परियोजना के पूरा होने पर यह भारत की सबसे लंबी नदी पुल होगा।
2. नई नदी पुल पड़ोसी नेपाल राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों के बीच एक महत्वपूर्ण परिवहन लिंक प्रदान करेगा। यह आसान लोग नदी के दक्षिण में बिहार के उत्तर में विशेष रूप से गरीब समुदायों के लिए रोजगार के अवसर और बाजार के बीच स्थानांतरित करने के लिए, के लिए कर देगा। 
3. पुल के रूप में यह मौजूदा गंगा पुल है, जो खराब करने के लिए शुरू हो गया है के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में सेवा करने के लिए जा रहा है नौ लाख से अधिक लोगों को लाभ की उम्मीद है। लंबाई और पुल की ऊंचाई नदी पर ही प्रभावों को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है। 
 
दक्षिण सूडान में मानव अधिकारों पर कुर्सी पैनल के लिए 7. भारतीय मूल के वकील
 
1 . दक्षिण अफ्रीका के भारतीय मूल के वकील यास्मीन Sooka तीन सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र आयोग (समिति) के अध्यक्ष दक्षिण सूडान में मानव अधिकारों की स्थिति पर नजर रखने के लिए नियुक्त किया गया है।
2. समिति संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद (UNHRC) संकल्प 31/20 जो आम सहमति, 47-सदस्यीय निकाय द्वारा अपनाया गया था द्वारा गठित किया गया था। समिति के अन्य दो सदस्य केनेथ आर स्कॉट (अमेरिका) और गॉडफ्रे एम Musila (केन्या) कर रहे हैं। 
3.  समिति दक्षिण सूडान में मानव अधिकारों के उल्लंघन पर नजर रखने और संक्रमणकालीन न्याय, चिकित्सा और सुलह की प्रक्रिया के लिए सिफारिशें करने के लिए काम सौंपा गया है। आयुक्तों उनके व्यक्तिगत क्षमताओं में सेवा करेंगे और संक्रमणकालीन न्याय, जवाबदेही और सुलह के मुद्दों पर दक्षिण सूडान सरकार को मार्गदर्शन प्रदान करेगा। 
4.  समिति का कार्यकाल एक साल का होगा और मार्च 2017 में अपने 34 वें नियमित सत्र में UNHRC करने के लिए एक व्यापक लिखित रिपोर्ट पेश करेगा।
 
8. नील ओ ब्रायन 82 में मर जाता है
 
1.  नील ओ ‘ब्रायन, जो देश में अग्रणी क्विज़ का श्रेय जाता है एंग्लो-इंडियन समुदाय के एक नेता, कोलकाता में निधन
2.  82 वर्षीय पूर्व लोकसभा सांसद और पश्चिम बंगाल विधानसभा में तीन बार मनोनीत एंग्लो-इंडियन विधायक।
3. उन्होंने कलकत्ता में मसीह राजा चर्च पैरिश हॉल में 1967 में पहली बार अच्छी तरह से संगठित, औपचारिक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। उन्होंने कहा कि जुलाई 2011 दिसंबर तक 1993 से इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (CISCE) के अध्यक्ष के रूप में परिषद के लिए कार्य किया है CISCE एक अखिल भारतीय परीक्षा शरीर जो आईसीएसई और आईएससी परीक्षाओं का आयोजन होता है।उन्होंने कहा कि उसके प्रबंध निदेशक के रूप में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस, भारत की सेवा की। एंग्लो-इंडियन समुदाय के नेता होने के नाते, वह राष्ट्रपति इन चीफ अखिल भारतीय एंग्लो-इंडियन एसोसिएशन की थी।

9. श्रीलंका के सूचना अधिकार विधेयक के पक्ष में संसद वोट
 
1.  श्रीलंका की संसद ने सर्वसम्मति से संशोधनों के साथ सूचना का अधिकार (आरटीआई) विधेयक पारित कर दिया गया। बिल देश में पारदर्शिता और सुशासन को बहाल करना चाहता है कि बहस के दो दिन बाद संसद में एक वोट के बिना अपनाया गया था।
2.   सूचना आयोग के लिए एक पांच सदस्यीय सही निगरानी और अनुपालन सुनिश्चित करने का गठन किया जाएगा। सदस्यों को जो पूछताछ आयोजित करने का अधिकार है और अपील पर सुनवाई करेगी संवैधानिक परिषद की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाएगा। इस अधिनियम की धारा 5 के उपबंधों के अधीन रहते हुए, हर नागरिक को जानकारी तक पहुँच का अधिकार है जो कब्जे, हिरासत या एक लोक प्राधिकरण के नियंत्रण में है की नहीं होगी।
10 आंध्र प्रदेश उदय योजना में मिलती है
 
1. आंध्र प्रदेश के समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए औपचारिक रूप से और आर्थिक रूप से बल दिया बिजली वितरण कंपनियों को पुनर्जीवित करने के लिए केन्द्रीय योजना में शामिल होने के 13 वें राज्य बन गया है, Ujwal DISCOM आश्वासन योजना (उदय) कहा जाता है।
2.  इस कदम से मदद मिलेगी आंध्र प्रदेश के बिजली क्षेत्र एक रुपये मिलता है। अगले तीन वित्तीय वर्षों में 4,400 करोड़ लाभ।
3. आंध्र प्रदेश सरकार ने रुपये पर ले जाएगा। अपनी बिजली वितरण कंपनियों पर कर्ज का 11,000 करोड़, जो मदद मिलेगी उन्हें रुपये की बचत। ब्याज की 330 करोड़ की लागत।
11. बीसीसीआई सितंबर में मिनी आईपीएल की मेजबानी के लिए
 
1.  बीसीसीआई के एक नए ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट में पेश करने, सितंबर में, मिनी आईपीएल के रूप में ब्रांडेड जा करने के लिए भारत से बाहर सेट है।
2. बीसीसीआई के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के अनुसार, सितंबर के महीने में बीसीसीआई ने सभी आठ टीमों के भाग लेने के साथ विदेशों में एक मिनी आईपीएल या आईपीएल की मेजबानी के लिए तैयार है। यह एक छोटे प्रारूप नहीं घर और दूर मैचों लेकिन मैचों की एक कम संख्या में हो जाएगा। एक दो सप्ताह विंडो में हम इसे पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।
3. बीसीसीआई के इस कदम से चैंपियंस लीग टी -20 के समाप्त पिछले साल के साथ कार्ड पर था। आईपीएल का छोटा संस्करण का ब्यौरा अभी तक तैयार हो रहे हैं और संभव स्थानों अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात, जो पहले से ही पूर्ण आईपीएल लगभग दो महीने के लिए के बारे में रहता 2014 में आईपीएल का हिस्सा आयोजन किया गया हैं। टूर्नामेंट के नौवें संस्करण 29 मई 9 अप्रैल से भारत में आयोजित किया गया था।
 
12. डीआरडीओ जादवपुर विश्वविद्यालय में 100 करोड़ रुपए अनुसंधान केन्द्र की स्थापना के लिए कोलकाता के जू के साथ समझौता ज्ञापन पर स्याही
 
1. डीआरडीओ-एकेडेमिया भागीदारी, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक नए युग की घोषणा समझौता जादवपुर विश्वविद्यालय के साथ (एमओयू) (जू) के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, कोलकाता उन्नत प्रौद्योगिकी के लिए जगदीश चंद्र बोस केंद्र (JCBCAT) स्थापित करने के लिए।
2. जादवपुर विश्वविद्यालय में 100 करोड़ अनुसंधान केंद्र के साइबर सुरक्षा और रक्षा बलों के लिए रोबोटिक्स से संबंधित प्रौद्योगिकियों को विकसित करना है

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update 16th November 2017

By: D.K Chaudhary 1. पहली बार नई दिल्ली में एपीसीईआरटी सम्मेलन i. इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पान्स टीम …