Breaking News
Home / G.K. UPDATE / जीके अपडेट: 16th अगस्त, 2016 (Hindi)

जीके अपडेट: 16th अगस्त, 2016 (Hindi)

जीके अपडेट: 16th अगस्त, 2016 (Hindi)

द्वारा: डीके चौधरी

केंद्रीय मंत्री पश्चिम बंगाल में बीपीएल महिलाओं के लिए स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की योजना की शुरूआत
मैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस धर्मेंद्र प्रधान के लिए राज्य मंत्री पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री UjjwalaYojana (PMUY) है, जो गरीबी रेखा से नीचे ‘(बीपीएल) परिवारों के पार से संबंधित महिलाओं को स्वच्छ रसोई ईंधन उपलब्ध कराने के लिए एक योजना है शुरू किया है देश।
द्वितीय। PMUY जो बलिया (उत्तर प्रदेश) में 1 मई, 2016 को भारत के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया था 2019 तक 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है और 2019 तक 10 करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन जोड़ने के व्यापक कार्यक्रम का एक हिस्सा है भारतीय घरों में कनेक्शन की पूर्ण कवरेज को प्राप्त करने।

आईआईएससी बैग युवा वैज्ञानिकों के लिए आईएनएसए पदक की अधिकतम संख्या
मैं। भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) युवा वैज्ञानिकों पुरस्कार 2016 के लिए 5 पदक हासिल किया है।
द्वितीय। यह भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए) द्वारा सम्मानित किया गया। इस साल आईआईएससी से विजेता हैं: Prabeer Barpanda, साई शिव Gorthi, प्रवीण कुमार, अंशु पांडेय और चंदन साहा।
तृतीय। आईएनएसए सालाना युवा वैज्ञानिकों ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है अनुसंधान भेद करने के लिए युवा वैज्ञानिक पुरस्कार प्रस्तुत करता है।
नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सोनम कपूर आईएफएफ मेलबर्न में शीर्ष पुरस्कार जीत
मैं। बॉलीवुड स्टार अभिनेताओं सोनम कपूर और नवाजुद्दीन सिद्दीकी मेलबोर्न 2016 के भारतीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफ) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार हासिल किया।
द्वितीय। इस साल 2016 के लिए थीम ‘महिला सशक्तिकरण’ है। गुस्से में भारत देवी, त्योहार के लिए पर्दे के नीचे लाना होगा।
पुरस्कार विजेता हैं:
1.Best अभिनेता (पुरुष) – रमन राघव के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी
2.Best अभिनेता (महिला) – नीरजा के लिए सोनम कपूर
3.Best फिल्म पुरस्कार – कपूर एंड संस
4.Best इंडी फिल्म – Thithi
5.Best निदेशक – शकुन बत्रा
सिनेमा अवार्ड में 6.Indian फिल्म समारोह उत्कृष्टता (लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार) – ऋषि कपूर।
साउथ इंडियन बैंक, एसबीआई कार्ड को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लांच करने के लिए
मैं। कोच्चि आधारित अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक साउथ इंडियन बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक अग्रणी है, और एसबीआई कार्ड, भारत की अग्रणी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से एक, साउथ इंडियन बैंक के ग्राहकों के लिए सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के शुभारंभ की घोषणा की।
द्वितीय। इस गठबंधन के माध्यम से साउथ इंडियन बैंक और एसबीआई कार्ड वीज़ा मंच है, अर्थात् साउथ इंडियन बैंक प्लेटिनम एसबीआई कार्ड और साउथ इंडियन बैंक SimplySAVE एसबीआई कार्ड पर क्रेडिट कार्ड के दो वेरिएंट लॉन्च करेगी।
यूबीआई एनपीसीआई के साथ बुनियादी बैंकिंग जरूरतों के लिए यूएसएसडी आधारित मोबाइल एप्लिकेशन की शुरूआत
मैं। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) अपने ग्राहकों के लिए एक यूएसएसडी आधारित * 99 # मोबाइल आवेदन शुरू करने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ संबंधों।
द्वितीय। यह आवेदन बैंक ग्राहकों से गूगल प्ले स्टोर से एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा सकता है और किसी भी इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी इस्तेमाल किया जा सकता क्योंकि यह किसी भी डेटा की आवश्यकता नहीं है।
भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस पर IRDAI थप्पड़ रुपये 35 लाख ललित
मैं। बीमा प्रहरी, IRDAI आउटसोर्सिंग गतिविधियों और कॉर्पोरेट प्रशासन के दिशा निर्देशों सहित विभिन्न मानदंडों के उल्लंघन के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड पर 35 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
द्वितीय। ठीक मार्च 2013 के दिसंबर 2012 के दौरान एक निरीक्षण खोज के साथ संबंधित उल्लंघन पर आधारित है।
स्मार्ट गंगा शहर के 10 शहरों में शुरू किया गया कार्यक्रम
मैं। केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू और जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने संयुक्त रूप से 10 गंगा के किनारे स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) स्थापित किया है और सार्वजनिक निजी भागीदारी के आधार पर संकर वार्षिकी मोड पर जल निकासी नेटवर्क वहाँ सुधार करने के लिए शहरों में ‘स्मार्ट गंगा सिटी’ कार्यक्रम शुरू किया है।
द्वितीय। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री नायडू और जल संसाधन मंत्री भारती वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से काम करता है का शुभारंभ किया और जिला मजिस्ट्रेट / शहर / कस्बे के महापौर द्वारा में शामिल हो गए थे।
तृतीय। हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वाराणसी, कानपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, पटना, साहिबगंज और बैरकपुर शहर / शहर है जहां कार्यक्रम के पहले चरण में लागू किया जाएगा रहे हैं। चतुर्थ। इन शहरों में स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन जहां कार्यक्रम सार्वजनिक निजी भागीदारी के आधार पर संकर वार्षिकी मोड पर मलजल उपचार के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पहले चरण में स्थापित किया जाएगा द्वारा चुना गया है।
माइक्रोसॉफ्ट का अधिग्रहण गेमिंग स्टार्टअप बीम
मैं। माइक्रोसॉफ्ट बीम, एक इंटरैक्टिव livestreaming स्टार्टअप दर्शकों को देखने के लिए और वास्तविक समय में खेल स्ट्रीमर के साथ खेलते हैं और सौदे की वित्तीय शर्तों का खुलासा नहीं किया है कि मदद से हासिल कर ली है। बीम, इस साल जनवरी में शुरू, 24 कर्मचारियों की है।
द्वितीय। इस कदम एक्सबॉक्स लाइव, दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल गेमिंग मंच से एक के आसपास माइक्रोसॉफ्ट के विकास की रणनीति का समर्थन करेंगे।
भारतीय इक्का ऑस्ट्रेलियन ओपन स्क्वैश जीतता
मैं। भारत स्क्वैश रानी दीपिका पल्लीकल 0-12, 11-5, 11-6, 11-4 से मिस्र के मायर Hany से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन स्क्वैश खिताब जीता।
द्वितीय। के बाद से फरवरी 2015 पल्लीकल रैंकिंग तालिका में 10 वें पर खड़ा है और इस दीपिका की 11 वीं पीएसए शीर्षक है विशेष रूप से, यह पहली प्रोफेशनल स्क्वैश एसोसिएशन (पीएसए) शीर्षक है।

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update 16th November 2017

By: D.K Chaudhary 1. पहली बार नई दिल्ली में एपीसीईआरटी सम्मेलन i. इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पान्स टीम …