Home / G.K. UPDATE / जीके अद्यतन: 26 अक्टूबर, 2016 (Hindi)

जीके अद्यतन: 26 अक्टूबर, 2016 (Hindi)

जीके अद्यतन: 26 अक्टूबर, 2016 (Hindi)

द्वारा: डीके चौधरी
PM 7 योजनाओं रुपये मूल्य के वाराणसी में 5000 करोड़ रुपए के शुरूआत। 
मैं। योजनाओं का शुभारंभ “ऊर्जा गंगा ‘भी शामिल है।
द्वितीय। डीजल लोकोमोटिव वर्क्स का विस्तार, 765/400 केवी का समर्पण वाराणसी पावर सब-स्टेशन और वाराणसी डाक क्षेत्र के उद्घाटन जीआईएस।
तृतीय। दूसरी पंक्ति और इलाहाबाद-वाराणसी रेल लाइन के विद्युतीकरण और Rajatalab रेलवे स्टेशन पर खराब होने वाला माल केंद्र की स्थापना का उद्घाटन किया।
चतुर्थ। दोहरीकरण और 120 किलोमीटर लंबे वाराणसी-Madhosingh-इलाहाबाद रेल लाइन के विद्युतीकरण करोड़ 750.66 रुपये का व्यय शामिल हैं।
वी। डीजल लोकोमोटिव वर्क्स और सुकन्या समृद्धि योजना के चयनित लाभार्थियों के सम्मान का एक विस्तार परियोजना, और रसोई गैस कनेक्शन पर हाथ उज्ज्वला लाभार्थियों का चयन करें।
vi। वाराणसी सिटी पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।

चीन के अंतरिक्ष प्रयोगशाला सूक्ष्म उपग्रह प्रक्षेपण
मैं। Tiangong -2, चीन की प्रयोगात्मक अंतरिक्ष प्रयोगशाला को सफलतापूर्वक एक सूक्ष्म-उपग्रह का शुभारंभ किया गया है, Banxing -2 (शब्द का अर्थ है कंपेनियन सैटेलाइट)।
द्वितीय। सूक्ष्म उपग्रह मोटे तौर पर एक डेस्कटॉप प्रिंटर के आकार है। वर्तमान में, Tiangong -2 बोर्ड पर दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा है।
पुर्तगाल की रेनाटो Sanches 2016 यूरोपीय गोल्डन ब्वॉय पुरस्कार जीत
मैं। 24 अक्टूबर 2016 को पुर्तगाल की रेनाटो Sanches 2016 और अधिक पढ़ें यूरोपीय गोल्डन ब्वॉय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
द्वितीय। Sanches एक मोंटे कार्लो समारोह में एक ट्रॉफी सौंप दिया जाएगा। उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के मार्कस Rashford, बेयर्न के किंग्सले Coman और एसी मिलान के गोलकीपर Gianluigi Donnarumma बैग को पुरस्कार से हराया।
तृतीय। Sanches यूरोप भर में 30 समाचार पत्रों से पत्रकारों द्वारा एक वोट 21 वर्ष की आयु के तहत 2016 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के नाम करने के लिए निम्नलिखित चुना गया था।
54 प्रख्यात यश भारती पुरस्कार 2016 के लिए चुने गए हस्तियों
मैं। उत्तर प्रदेश सरकार यश भारती पुरस्कार विजेताओं को 2016 की सूची की घोषणा की है।
द्वितीय। 54 हस्तियों को वर्ष 2016-17 के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।
तृतीय। पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्टता, ललित कला, लोक और शास्त्रीय संगीत और खेल के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है।
चतुर्थ। 1. बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह: प्रमुख नामों में से कुछ। 2. पेटीएम के सीईओ विजय शेखर 3. पैरालम्पिक एथलीट वरुण कुमार। 4. कव्वाली गायकों आफताब और हाशिम (साबरी ब्रदर्स) 5. फिल्म निर्देशक सौरभ शुक्ला
बिलाल Nazki JKHRC के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त
मैं। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष के रूप में उड़ीसा उच्च न्यायालय बिलाल Nazki के पूर्व मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है।
द्वितीय। श्री बिलाल Nazki समिति 2013 में भारतीय हज समिति और अपनी राज्य इकाइयों के कामकाज की समीक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित नेतृत्व किया।
भारत में फीफा अंडर -17 WC 6 अक्टूबर अगले साल से शुरू करने के लिए
मैं। अंडर -17 फीफा विश्व कप 28 अगले वर्ष के लिए 6 अक्टूबर से भारत में आयोजित किया जाएगा, ड्रा 7 जुलाई के लिए निर्धारित है।
द्वितीय। टूर्नामेंट देश, अर्थात् कोच्चि, मुंबई, गुवाहाटी, दिल्ली, गोवा और कोलकाता भर के छह शहरों में आयोजित किया जाएगा।
तृतीय। यह पहली बार भारत फीफा से मान्यता प्राप्त फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा होगा।
बैंक ऑफ अमेरिका का खुलासा किया ‘व्यक्तिगत वित्त’ बॉट एअर इंडिया संचालित
मैं। बैंक ऑफ अमेरिका के एक आभासी सहायक, उपभोक्ताओं की निजी खर्च करने की आदतों को जानने और वित्तीय सलाह देने के लिए कृत्रिम बुद्धि और भविष्य कहनेवाला विश्लेषिकी का उपयोग करता है एरिका बुलाया अनावरण किया गया है।
द्वितीय। यह उपयोगकर्ताओं को वित्तीय अवधारणाओं को समझने और उन्हें आसन्न जोखिम की चेतावनी दी है, अन्य बातों के अलावा मदद मिलेगी।

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 14th August 2018 in English

By: D.K Chaudhary 1. Santhali Becomes India’s 1st Tribal Language To Get Own Wikipedia Edition  i. …