Home / G.K. UPDATE / जीके अद्यतन: 11 वीं septmber, 2016 (Hindi)

जीके अद्यतन: 11 वीं septmber, 2016 (Hindi)

जीके अद्यतन: 11 वीं septmber, 2016 (Hindi)

द्वारा: डीके चौधरी

राजनाथ सिंह आयोगों अपतटीय गोवा में पोत सारथी गश्त
मैं। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपतटीय गश्ती (ओपीवी) पोत, सारथी, गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल), दक्षिण गोवा में रक्षा शिपयार्ड में कमीशन किया गया है।
भारतीय उच्च जम्परों पैरालिम्पिक्स में स्वर्ण, कांस्य जीत
मैं। भारत की Mariyappan थान्गावेलु रियो पैरालिम्पिक्स में पुरुषों की ऊंची कूद टी 42 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा।
द्वितीय। उनके हमवतन वरुण सिंह भाटी ही घटना में कांस्य पदक जीता।

 
ओडिशा सरकार। शुरूआत निर्माण श्रमिकों पेंशन योजना
मैं। ओडिशा सरकार निर्माण श्रमिकों को पेंशन योजना शुरू की है। यह सभी पंजीकृत करने के लिए प्रति माह 300 रुपये की वित्तीय सहायता करता है।
द्वितीय। उम्र के 60 साल से ऊपर के सभी पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए 300 रुपये प्रति माह की पेंशन मिलता है, जबकि उम्र के 80 वर्ष से अधिक श्रमिकों को 500 रुपये प्रति माह की पेंशन मिल जाएगा।
विदेश मंत्रालय विदेशों में अध्ययन के भारतीय छात्रों के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल की शुरूआत
मैं। रिकॉर्ड और विदेशों में अध्ययन के भारतीय छात्रों के डेटाबेस को बनाए रखने के लिए, भारत सरकार Madad पोर्टल (madad.gov.in) में एक छात्र पंजीकरण मॉड्यूल शुरू किया है।
द्वितीय। इस पहल से विदेशों में अध्ययन के भारतीय छात्रों पर डेटा की अनुपलब्धता के कारण अस्तित्व में आया।
टी.आर.जेलियांग मलेशिया में Pangkor संवाद का पुरस्कार प्राप्त करता है
मैं। नगालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के लिए राज्य के लोगों द्वारा किए गए प्रयासों के लिए मलेशिया में ‘Pangkor संवाद का पुरस्कार 2016’ प्राप्त हुआ है।
ओडिशा बैग 9 वैश्विक कृषि लीडरशिप अवार्ड 2016
मैं। ओडिशा बैग राष्ट्रीय स्तर की होटल ताज पैलेस, नई दिल्ली में कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन में कृषि विकास में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी धारकों की सभा में 9 वीं वैश्विक कृषि नेतृत्व पुरस्कार 2016।
द्वितीय। खाद्य एवं कृषि (ICFA) इंडियन काउंसिल ऑफ कृषि के विकास और ग्रामीण समृद्धि लाने की दिशा में प्रयासों को मान्यता देने में सर्वश्रेष्ठ कृषि राज्य-2016 की श्रेणी में ओडिशा से सम्मानित किया है।
अमेरिका के बाहर पहली LIGO प्रयोगशाला महाराष्ट्र के हिंगोली में आ सकता है
मैं। लेजर interferometer गुरुत्वाकर्षण तरंग वेधशाला (LIGO) परियोजना है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में आ सकते हैं।
द्वितीय। यह दुनिया में इस तरह का तीसरा प्रयोगशाला, पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर होगा।
क्रिस गेल ने भारत में अपनी आत्मकथा ‘छह मशीन’ की शुरूआत
मैं। विस्फोटक वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपनी आत्मकथा ‘छह मशीन’ है, जो अपने जीवन और कैरियर के बारे में विस्तृत विवरण शामिल शुभारंभ किया।
द्वितीय। वाइकिंग पेंगुइन ब्रिटेन द्वारा प्रकाशित पुस्तक अनुराग सिंह ठाकुर बीसीसीआई के राष्ट्रपति द्वारा अनावरण किया गया था।
आईडीबीआई एएमसी की नियुक्ति करती दिलीप मंडल एमडी और सीईओ
मैं। दिलीप कुमार मंडल आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) के निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के प्रबंध नियुक्त किया गया है।
द्वितीय। आईडीबीआई एएमसी ज्वाइन करने से पहले, मंडल के मुख्य महाप्रबंधक व खुदरा बैंकिंग समूह के जोनल प्रमुख थे।
एचडीएफसी एर्गो एलएंडटी इंश्योरेंस का अधिग्रहण पूरा
मैं। एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी (एचडीएफसी एर्गो) रुपये में एलएंडटी जनरल इंश्योरेंस कंपनी (एल एंड टी बीमा) का 100 प्रतिशत शेयरों का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। 551 करोड़ रुपये रहा।
द्वितीय। कंपनी ने हाल ही में भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी मिल चुकी है।
एनएचपीसी, बैरा स्यूल पावर प्लांट के नवीकरण के लिए भेल स्याही समझौता
मैं। राज्य के स्वामित्व वाली एनएचपीसी नवीकरण और हिमाचल प्रदेश में 180 मेगावाट बैरा स्यूल पावर स्टेशन के आधुनिकीकरण के लिए भेल के साथ एक समझौता किया है।
द्वितीय। एनएचपीसी लिमिटेड एक भारतीय जल विद्युत उत्पादन कंपनी है कि वर्ष 1975 में शामिल किया गया है।

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …