Breaking News
Home / G.K. UPDATE / जीके अद्यतन: 08 अक्टूबर, 2016 (Hindi)

जीके अद्यतन: 08 अक्टूबर, 2016 (Hindi)

जीके अद्यतन: 08 अक्टूबर, 2016 और अधिक पढ़ें

द्वारा: डीके चौधरी

कोलम्बिया के जुआन मैनुअल सैंटोस के लिए नोबेल शांति पुरस्कार
मैं। कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस वामपंथी विद्रोहियों के साथ 52 साल के संघर्ष को समाप्त करने के लिए अपने प्रयासों के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
द्वितीय। नॉर्वे में नोबेल समिति ने उसे FARC विद्रोहियों के साथ उसकी शांति समझौते, वार्ता के चार साल बाद पिछले महीने हस्ताक्षर किए के लिए प्रशंसा की।
सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग विकास नेतृत्व के लिए सम्मानित
मैं। सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रतिष्ठित “सतत विकास लीडरशिप अवार्ड” से सम्मानित किया गया है।
द्वितीय। चामलिंग देश में पहली और केवल जैविक राज्य में सिक्किम में कनवर्ट करने के अपने प्रयासों के लिए मान्यता दी गई है।

म्युचुअल वीजा छूट वापसी पर भारत और स्विट्जरलैंड के बीच 3 समझौतों

मैं। समझौते किए गए हैं:
1. राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट म्युचुअल समझौता।
2. पहचान और अवैध प्रवासियों और राजनयिक, कांसुली, तकनीकी andIndia और स्विट्जरलैंड के आश्रित व्यक्ति के लिए व्यवस्था की वापसी पर तकनीकी व्यवस्था।
3. और राजनयिक एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कौंसुलर मिशन लाभकारी रोजगार प्रदर्शन करते हैं।
सरकार ने 1 चरण में ई-कृषि बाजार के साथ 10 राज्यों में 250 मंडियों एकीकृत
मैं। सरकार ने पहले चरण। में इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-गुटनिरपेक्ष आंदोलन) के साथ 10 राज्यों में 250 मंडियों एकीकृत किया गया है
ii। अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ राज्यों में 22 मंडियों के साथ एक पायलट आधार पर ई-गुटनिरपेक्ष आंदोलन का शुभारंभ किया।
जीतू राय इटली में आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में रजत पदक बैग
मैं। 6 अक्टूबर 2016 को भारतीय निशानेबाज जीतू राय बोलोग्ना, इटली में आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता।
अर्जुन Vajpai तराजू माउंट चो Oyu
मैं। अर्जुन Vajpai, नोएडा से एक 23 वर्षीय पेशेवर पर्वतारोही, दुनिया में सबसे कम उम्र में माउंट चो Oyu, समुद्र स्तर से ऊपर 8188 मीटर की दूरी पर दुनिया में 6 सबसे ऊंची पर्वत चोटी पैमाने पर करने की बन गई।
द्वितीय। इस Vajpai की दूसरी चो Oyu चढ़ाई करने के बाद वह 2012 में रास्ते के मध्य में रुक गया था प्रयास किया गया थानए मेंढक ऑस्ट्रेलिया में खोज की प्रजातियों रहा। एक नए मेंढक प्रजाति है, जो निकट सुंदर पेड़ के मेंढक (Litoria Gracilenta) जैसा दिखता है, क्वींसलैंड। में ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े अछूता जंगल में खोज की थी द्वितीय। नई खोज की प्रजातियों बारीकी से सुंदर पेड़ के मेंढक (Litoria Gracilenta) जैसा दिखता है।



स्वतंत्रता सेनानी रमेश कुलकर्णी निधन हो
रहा। स्वतंत्रता सेनानी और कांग्रेस नेता रमेश कुलकर्णी एक संक्षिप्त बीमारी के बाद ठाणे में 6 पर निधन हो गया अक्टूबर 2016 और अधिक पढ़ें।
द्वितीय। कुलकर्णी 87 वर्ष का था और एक बेटा और दो बेटियां हैं।


मणिपुर थिएटर किंवदंती Kanhailal निधन हो गया
मैं। मणिपुर आधारित थिएटर किंवदंती Heisnam Kanhailal 6 अक्टूबर 2016 को निधन हो गया इंफाल में एक संक्षिप्त बीमारी के बाद। वह 75 था।
द्वितीय। Kanhailal 40 से अधिक वर्षों के लिए प्रायोगिक थियेटर के क्षेत्र में योगदान किया था।

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs In Hindi 20th May 2018

By: D.K Chaudhary 1. प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में भारत की सबसे लम्बी सुरंग की आधारशिला रखी  …